अशासकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों को ऑनलाइन मान्यता आवेदन के सम्बन्ध में आदेश जारी

ऑनलाइन पंजीकरण पर ही मिलेगी अशासकीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों की मान्यता

अशासकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों को ऑनलाइन मान्यता आवेदन के सम्बन्ध में आदेश जारी

कक्षा 8 तक के स्कूलों की मान्यता अब ऑनलाइन

यूपी में रिकार्ड समय में मिलेगी स्कूलों की मान्यता, बेसिक शिक्षा परिषद ने जारी की समयसारिणी


बेसिक शिक्षा परिषद से नए स्कूलों की मान्यता की अब रिकार्ड समय में दी जाएगी। 30 दिनों के अंदर मान्यता की कार्रवाई पूरी करनी होगी। आवेदन से लेकर मान्यता देने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और इसकी मॉनिटरिंग मुख्यमंत्री के दर्पण डैशबोर्ड से भी की जाएगी।

इसकी समय सारिणी तय कर दी गई है और मान्यता की प्रक्रिया निश्चित दिनों में पूरी करनी होगी। इसे जनहित गारण्टी अधिनियम के तहत समय सीमा के अंदर निस्तारित करना होगा। प्रेरणा पेार्टल को ई-डिस्ट्रिक्ट-निवेश मित्र पोर्टल के साथ भी इण्टीग्रेट किया जाएगा ताकि इस पर नजर रखी जा सके। ऑफलाइन मान्यता नहीं दी जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद से कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों की मान्यता दी जाती है।

आवेदन की शुरुआत हो चुकी है। अंतिम तारीख 31 दिसम्बर है। आवेदन की तारीख से तीन दिन के अंदर बीएसए खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निरीक्षण के लिए आवंटित करेंगे। खण्ड शिक्षा अधिकारी निरीक्षण व इसकी रिपोर्ट आवंटन की तारीख से 10 कार्यदिवस में वापस बीएसए को सौंपेंगे। हर शुक्रवार को मान्यता समिति की बैठक होगी। यदि मान्यता पर कोई आपत्ति है तो उसे प्रबंधतंत्र को समिति की बैठक के तीन दिनों के अंदर बताना होगा। प्रबंधतंत्र को अगले सात दिन आपत्ति के निराकरण के लिए दिए जाएंगे। आपत्ति का उत्तर प्राप्त होने पर पांच दिन में मान्यता पर अंतिम निर्णय लेना होगा और इसके दो दिन में अंदर प्रबंध तंत्र को सूचना देनी होगी।


कोरोना काल में सरकार ने कक्षा एक से 8 तक के स्कूलों की मान्यता प्रक्रिया भी ऑनलाइन कर दी है। निजी स्कूलों की मान्यता की कार्रवाई के लिए आवेदन, निरीक्षण कार्य एवं निस्तारण को पारदर्शी बनाने के मकसद से मिशन प्रेरणा की वेबसाइट www.prernaup.in पर इंटीग्रेट करते हुए लाइव किया जा चुका है। 

इसके तहत ऑनलाइन स्कूल रिकग्निशन पर क्लिक कर अथवा सीधे मिशन प्रेरणा के पोर्टल पर जाकर निजी स्कूल संचालक मान्यता के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अब ऑफलाइन मान्यता नहीं दी जाएगी। पोर्टल पर मान्यता की गाइडलाइन व यूजर मैनुअल उपलब्ध कराया गया है। बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. सर्वेन्द्र विक्रम सिंह ने सभी मंडलीय सहायक बेसिक शिक्षा निदेशकों और बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में 13 मई को पत्र भेजा है। 

एक अप्रैल से 31 दिसंबर तक आवेदन की तिथि



शासन ने अशासकीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों की मान्यता प्रक्रिया को पारदर्शी बनाते हुए इसके लिए आनलाइन पंजीकरण अनिवार्य कर दिया है। नए नियम के तहत अब मान्यता के लिए मिशन प्रेरणा की वेबसाइट पर पहले आनलाइन पंजीकरण कराना होगा। गुरुवार को शिक्षा निदेशक बेसिक डा.सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह का आदेश बीएसए कार्यालय पहुंच गया।


मान्यता के लिए पोर्टल पर विभाग द्वारा मान्यता संबंधी गाइडलाइन एवं अन्य कार्रवाई उपलब्ध करा दी गई है। जिसके अनुसार संबंधित विद्यालय को अपनी मान्यता संबंधी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके लिए मंडल व जनपद स्तर पर प्रेरणा पोर्टल की आइडी व पासवर्ड का प्रयोग लागिन के लिए किया जाएगा।


पोर्टल से ही मिलेगा प्रमाणपत्र: आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया में सबसे पहले निजी प्रबंधन द्वारा प्रेरणा पोर्टल पर मान्यता के लिए तय प्रारूप पर आनलाइन आवेदन किया जाएगा। इसके बाद खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा आनलाइन जांच की जाएगी।
अशासकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों को ऑनलाइन मान्यता आवेदन के सम्बन्ध में आदेश जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.