फिर हुआ बीएड प्रवेश परीक्षा की डेट में बदलाव, अब 06 अगस्त को होगी परीक्षा, 27 अगस्त को जारी होंगे रिजल्ट, ये है नया शेड्यूल

फिर हुआ बीएड प्रवेश परीक्षा की डेट में बदलाव, अब 06 अगस्त को होगी परीक्षा, 27 अगस्त को जारी होंगे रिजल्ट, ये है नया शेड्यूल

उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा अब 06 अगस्त को होगी, पहले इसका आयोजन 30 जुलाई को होना था

UP BEd JEE Exam 2021 : उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की तिथि बदली, अब इस तारीख को होगी परीक्षा



उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2021 अब आगामी छह अगस्त को होगी। प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित किए जाने की संभावित तिथि 27 अगस्त तय की गई है। इससे पहले परीक्षा की तिथि पहले 18 जुलाई और फिर 30 जुलाई तय की गई थी। कोरोना संक्रमण के कारण पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 19 मई को परीक्षा का आयोजन नहीं किया जा सका था। 

शासन ने लखनऊ विश्वविद्यालय की तरफ से भेजे गए संशोधित परीक्षा कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है। शुक्रवार को प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा सुभाष चंद्र शर्मा की तरफ से इस संबंध में आदेश जारी किया गया। प्रवेश परीक्षा का आयोजन लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा किया जाएगा। शासनादेश में कहा गया है कि लखनऊ विश्वविद्यालय की तरफ से भेजे गए संशोधित परीक्षा कार्यक्रम को अनुमति दी जाती है। परीक्षा के आयोजन के संबंध में पूर्व में 17 जून को जारी पत्र की शर्तें यथावत रहेंगी। 

संशोधित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार प्रवेश परीक्षा छह अगस्त को प्रथम पाली में पूर्वाह्न नौ बजे से 12 बजे तक तथा द्वितीय पाली में अपराह्न दो बजे से पांच बजे तक होगी। प्रवेश परीक्षा के परिणाम की संभावित घोषणा की तिथि 27 अगस्त, आनलाइन काउंसिलिंग शुरू करने की तिथि पहली सितंबर और शैक्षणिक सत्र के आरंभ की तिथि छह सितंबर 2021 होगी।


उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की डेट में फिर से बदलाव किया गया है।लखनऊ विश्वविद्यालय ने शुक्रवार देर रात एंट्रेंस एग्जाम की डेट में बदलाव की जानकारी दी।अब यह प्रवेश परीक्षा 06 अगस्त को दो पालियों में होगी।अभी तक इसका आयोजन 30 जुलाई को करने की तैयारी थी।इसको लेकर सभी तैयारी पूरी करने का दावा भी किया जा रहा था पर शुक्रवार देर रात शासन के निर्देश पर लखनऊ विश्वविद्यालय ने नया शेड्यूल जारी कर दिया।प्रवेश परीक्षा की तारीख में तीसरी बार बदलाव किया गया है।

उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बी०एड०-2021 सम्पन्न कराये जाने के सम्बन्ध में।




प्रवेश परीक्षा में 5 लाख 91 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स की शामिल होने की संभावना है -

एलयू प्रवक्ता डॉ दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि सभी स्टूडेंट्स को नए सिरे से अपना एडमिट कार्ड डाउन लोड करना पड़ेगा या फिर उसी एडमिट कार्ड से काम हो जाएगा इसको लेकर जरुरी दिशा निर्देश शनिवार को जारी होंगे।इस संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा में 5,91,305 स्टूडेंट का रेजिस्ट्रेशन हुआ है।

संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों के परीक्षा कार्यक्रम में भी किया था बदलाव -

सबसे पहले बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए 18 जुलाई की डेट प्रस्तावित थी लेकिन कोरोना के कारण इसमें बदलाव किया गया।बाद में 30 जुलाई तय कर दी। इसी आधार पर प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए गए।पर अब जब एग्जाम में 10 दिन से भी कम समय बाकी बचा तो इसमें फिर से बदलाव कर दिया गया।इस बार छह अगस्त की तारीख तय की गई है।परीक्षा सुबह 9 से 12 बजे और दूसरी शिफ्ट में 02 से शाम 05 बजे तक होगी।बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के कारण प्रदेशभर की सभी यूनिवर्सिटी के एग्जाम सेड्यूल में भी बदलाव किया गया था।


■  यह है नया शेड्यूल -

● प्रवेश परीक्षा (एंट्रेंस एग्जाम) : 06 अगस्त,

● प्रवेश परीक्षा के नतीजे : 27 अगस्त,

● आनलाइन काउंसिलिंग शुरू होने की तारीख : 01 सितंबर 2021,

● नए एकेडमिक सेशन की शुरुआत : 06 सितंबर
फिर हुआ बीएड प्रवेश परीक्षा की डेट में बदलाव, अब 06 अगस्त को होगी परीक्षा, 27 अगस्त को जारी होंगे रिजल्ट, ये है नया शेड्यूल Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 11:40 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.