कोरोना काल में पटरी से उतर गया डीएलएड का सत्र, प्रशिक्षु परेशान

कोरोना काल में पटरी से उतर गया डीएलएड का सत्र, प्रशिक्षु परेशान


कोरोना काल में डीएलएड के तीन सत्र पटरी से उतर गए। न तो सेमेस्टर परीक्षाएं हो रही हैं और न नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो रही है। इससे 2019 बैच में प्रवेश लेने वाले परेशान हैं।


2019 बैच का सत्र 6 अगस्त 19 को शुरू हुआ था। कोरोना की पहली लहर में लिखित परीक्षा नहीं होने से प्रदेश सरकार ने इन प्रशिक्षुओं को दूसरे सेमेस्टर में प्रोन्नत करने का निर्णय लिया। उसके बाद नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने इनको द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा ली। इसका परिणाम 28 जनवरी 2021 को घोषित हुआ। दूसरे सेमेस्टर में पंजीकृत 172738 प्रशिक्षुओं में से 169812 शामिल हुए। इनमें से 71668 फेल हो गए। इसके बाद लगभग 45 हजार प्रशिक्षुओं ने स्क्रूटनी को आवेदन किया। इसका परिणाम अभी नहीं आया। हालात यह है कि दो वर्षीय प्रशिक्षण पूरा होने जा रहा है और प्रशिक्षु दूसरे-तीसरे सेमेस्टर में ही फंसे हैं।


कोरोना के चलते डीएलएड 2020 सत्र शून्य हो गया और 2021 की प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू नहीं हो सकी है। शासन की ओर से 16 जून को जारी समय सारिणी के अनुसार 20 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन शुरू होने हैं। यदि सब समय से होता है तो भी सत्र 7 सितंबर से शुरू हो सकेगा। जबकि नियमत डीएलएड प्रशिक्षण जुलाई में शुरू हो जाना चाहिए।


72 हजार प्रशिक्षुओं की परीक्षा अगस्त में संभावित

दूसरे सेमेस्टर में फेल 2019 बैच के 72 हजार प्रशिक्षुओं की दोबारा परीक्षा | अगस्त अंत में कराने की तैयारी है। चूंकि दूसरे सेमेस्टर के आधार पर ही  पहले सेमेस्टर के अंकों का निर्धारण होना है। द्वितीय सेमेस्टर में पास प्रशिक्षु सोशल मीडिया पर प्रमोट करने की मांग उठा रहे हैं लेकिन उन्हें भी परीक्षा देनी होगी।
कोरोना काल में पटरी से उतर गया डीएलएड का सत्र, प्रशिक्षु परेशान Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:27 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.