कम्पोजिट विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों का ऑनलाइन नेतृत्व क्षमता संवर्द्धन प्रशिक्षण आयोजित करने के संबंध में।

प्रदेश के 23,733 कम्पोजिट विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों का ऑनलाइन नेतृत्व क्षमता संवर्द्धन प्रशिक्षण आयोजित करने के संबंध में।

कंपोजिट विद्यालयों के प्रधानाध्यापक सीखेंगे कैसे चलाएं बेहतर ढंग से स्कूल


बेसिक शिक्षा परिषद के 23733 कम्पोजिट विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को स्कूल चलाने का तौर-तरीका सिखाया जाएगा। इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी इन एजुकेशन कम्पोजिट विद्यालयों में स्कूल नेतृत्व क्षमता संवर्द्धन कार्यक्रम की योजना तैयार कर रहा है।

जिसका उद्देश्य विद्यालय की कार्यात्मक चुनौतियों का समाधान करना और प्रत्येक कम्पोजिट विद्यालय में कार्यात्मक प्रणाली को सुचारू रूप से सही दिशा की ओर ले जाना है। इसके लिए संस्थान कम्पोजिट विद्यालयों से संबंधित जानकारी एकत्र करने और इनके प्रधानाध्यापकों का एक सर्वेक्षण कर रहा है।

संस्थान के प्राचार्य ने सभी मंडलीय सहायक बेसिक शिक्षा निदेशकों और बेसिक शिक्षा अधिकारियों से 20 जुलाई तक सर्वेक्षण पूरा करवाने को कहा है। संविलियन के बाद इन स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर की कक्षाएं एक ही परिसर में संचालित हो रही हैं। कुछ कारणों से स्कूल संचालन में कठिनाइयां भी आ रही हैं। प्रधानाध्यापकों का प्रशिक्षण टेलीग्राम एप के माध्यम से किया जाएगा।

कम्पोजिट विद्यालयों में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की कक्षाएं ही एक परिसर में संचालित करने की व्यवस्था बनाई गई है। प्राइमरी व उच्च प्राइमरी को एक साथ संचालित करने में आ रही विभिन्न विषमताओं को दूर करने के लिए विभाग ने पहल की है।


इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी इन एजुकेशन (आईएएसई) प्रयागराज स्तर से कम्पोजिट विद्यालयों में स्कूल नेतृत्व क्षमता संवर्द्धन कार्यक्रम की योजना तैयार की गई है। इसकी मदद से विद्यालय की चुनौतियों का समाधान कर प्रत्येक कम्पोजिट विद्यालय की कार्यात्मक प्रणाली को सुचारू रूप से सही दिशा में ले जाना है। इस कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में आईएएसई प्रयागराज ने कम्पोजिट विद्यालयों से संबंधित जानकारी एकत्र करने के लिए एक सर्वेक्षण शुरू किया है।

यह सर्वेक्षण को पांच चरणों में होगा। हिन्दी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में यह उपलब्ध है। संबंधित कम्पोजिट विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को सर्वेक्षण के तहत पूछे गए सभी प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जारी पत्र में प्राचार्य/ अपर शिक्षा निदेशक, आईएएसई प्रयागराज ने कहा है कि सूची से संबंधित कम्पोजिट विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को निर्देशित करें कि वह ऑनलाइन सर्वेक्षण प्रपत्र को भरकर बीस जुलाई 2021 तक अनिवार्य रूप से भेज दें। इन प्रधानाध्यापकों के लिए टेलीग्राम एप डाउनलोड करना अनिवार्य है। इसकी मदद से एक ग्रुप का निर्माण किया जाएगा, जिस पर जरूरी जानकारियां साझा की जाएंगी।


इंस्टीट्यूट आफ एडवांस स्टडी इन एजूकेशन (IASE) ने महसूस किया है कि कुछ विषमताओं के कारण उत्तर प्रदेश के कंपोजिट विद्यालयों के संचालन में कठिनाई आ रही है। प्रदेश में 23,733 कंपोजिट विद्यालयों में प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर की कक्षाएं एक ही परिसर में संचालित हो रही हैं। आइएएसई इन विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के लिए आनलाइन नेतृत्व क्षमता संवर्द्धन प्रशिक्षण आयोजित करने की योजना तैयार कर रहा है। 

इसमें विद्यालय की कार्य संबंधी चुनौतियों का समाधान कर उसे प्रगति की ओर ले जाने की सीख दी जाएगी। आइएएसई के अपर शिक्षा निदेशक ने प्रदेश के सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे पत्र में कहा है कि प्रथम चरण में इन विद्यालयों से संबंधित और प्रधानाध्यापकों से संबंधित जानकारी जुटाने के लिए एक सर्वेक्षण किया जा रह है। सर्वेक्षण पांच खंड में है, जो हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में है। कंपोजिट विद्यालयों के प्रधाना ध्यापकों को सर्वेक्षण के सभी प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य है।


कम्पोजिट विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों का ऑनलाइन नेतृत्व क्षमता संवर्द्धन प्रशिक्षण आयोजित करने के संबंध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:51 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.