प्रदेश में पूर्व से संचालित एवं चिन्हित परिषदीय प्राथमिक/उच्च प्राथमिक एवं कम्पोजिट विद्यालयों को पीएम श्री विद्यालयों के रूप में रूपान्तरित किये जाने के सम्बन्ध में।

बेसिक के 1661, माध्यमिक के 89 विद्यालय पीएम श्री में होंगे उच्चीकृत, जल्द सूचनाएं अपलोड करने का निर्देश 


लखनऊ। प्रदेश के बेसिक व माध्यमिक शिक्षा के 1750 विद्यालयों को पीएम श्री योजना के तहत उच्चीकृत करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। केंद्रीय बजट में इसे हरी झंडी मिलने के बाद इन विद्यालयों में आवश्यक जरूरतों का आंकलन शुरू कर दिया गया है। संबंधित जिलों को चयनित विद्यालयों की सूची भेजकर जल्द सूचनाएं अपलोड करने को कहा गया है।

पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी योजना प्राइम मिनिस्टर स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम श्री ) के तहत प्रदेश के 1750 विद्यालयों को आदर्श मॉडल विद्यालय के रूप में विकसित किया जाना है। इन चयनित स्कूलों में प्रवेशित विद्यार्थियों के सापेक्ष पर्याप्त शिक्षक, फिजिक्स- केमेस्ट्री की लैब, स्मार्ट क्लास, कंप्यूटर, स्किल डेवलपमेंट से जुड़ी अत्याधुनिक सुविधाएं खेल मैदान विकसित किए जाएंगे। 

यहां के विद्यार्थियों को नवोदय विद्यालय की तर्ज पर सभी सुविधाएं मिलेंगी। इन सभी कामों के लिए प्रत्येक स्कूल को दो-दो करोड़ के बजट का प्रावधान किया जाएगा। शासन की ओर से प्रदेश में पीएमश्री योजना में उच्चीकृत किए जाने वाले 1750 में से 1661 बेसिक शिक्षा और 89 विद्यालय माध्यमिक शिक्षा के हैं। बेसिक के 1661 में से प्राथमिक परिषदीय विद्यालय (कक्षा एक से पांच) के 466 और कंपोजिट परिषदीय विद्यालय (कक्षा एक से आठ ) के 1195 विद्यालय शामिल हैं।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने सभी बीएसए को पत्र भेजकर कहा है कि योजना में चयनित विद्यालय के प्रधानाध्यापक / प्राचार्य से संपर्क कर निर्धारित पोर्टल पर विद्यालयवार आवश्यक जरूरतों के आंकलन की सूचना अपलोड करें। ताकि इसके बाद की कवायद शुरू की जा सकेगी.


प्रदेश में पूर्व से संचालित एवं चिन्हित परिषदीय प्राथमिक/उच्च प्राथमिक एवं कम्पोजिट विद्यालयों को पीएम श्री विद्यालयों के रूप में रूपान्तरित किये जाने के सम्बन्ध में।


प्रदेश में पूर्व से संचालित एवं चिन्हित परिषदीय प्राथमिक/उच्च प्राथमिक एवं कम्पोजिट विद्यालयों को पीएम श्री विद्यालयों के रूप में रूपान्तरित किये जाने के सम्बन्ध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:20 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.