नया स्कूली पाठ्यक्रम तैयार करने NCERT ने झोंकी ताकत, विषय विशेषज्ञों की युद्ध स्तर पर शुरू की भर्ती

नया स्कूली पाठ्यक्रम तैयार करने NCERT ने झोंकी ताकत, विषय विशेषज्ञों की युद्ध स्तर पर शुरू की भर्ती


नए स्कूली पाठ्यक्रम को लेकर एनसीईआरटी ने यह तेजी तब दिखाई है जब स्कूलों के फाउंडेशनल स्टेज का नया पाठ्यक्रम आ चुका है जो नए शैक्षणिक सत्र से केंद्रीय विद्यालयों में लागू भी होगा। जिसमें तीन साल का प्ले स्कूल और पहली व दूसरी कक्षा शामिल है।


नई दिल्ली । नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति ( NEP) आने के बाद से सभी की निगाहें सिर्फ इसी बात पर टिकी है कि नया स्कूली पाठ्यक्रम कब आएगा। फिलहाल शिक्षा मंत्रालय ने इसे लेकर जो रोडमैप तैयार किया है उसके तहत इसे अप्रैल 2024 तक तैयार किया जाना है। जिसका जिम्मा एनसीईआरटी (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) को सौंपा गया है। जो इस लक्ष्य को तय समय में पूरा करने के लिए पूरी ताकत के साथ जुट गया है।


300 प्रोफेसर्स की भर्ती प्रक्रिया अंतिम चरण में

इसके तहत विषय विशेषज्ञों की बड़े स्तर पर भर्तियां की जा रही है। अब तक अलग-अलग विषयों से जुड़े करीब तीन सौ प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती प्रक्रिया अंतिम चरण में है। माना जा रहा है इस महीने के अंत तक इन्हें नियुक्ति पत्र भी जारी कर दिया जाएगा।


नए स्कूली पाठ्यक्रम को लेकर एनसीईआरटी ने यह तेजी तब दिखाई है, जब स्कूलों के फाउंडेशनल स्टेज का नया पाठ्यक्रम आ चुका है, जो नए शैक्षणिक सत्र से केंद्रीय विद्यालयों में लागू भी होगा। जिसमें तीन साल का प्ले स्कूल और पहली व दूसरी कक्षा शामिल है।


ऐसे में एनसीईआरटी के सामने अगली चुनौती तय समय में स्कूली शिक्षा के अगले स्टेज के फ्रेमवर्क और कैरीकुलम को तैयार करने को लेकर है। जिसके लिए काफी मैन पावर की जरूरत पड़ेगी, खासकर विषय विशेषज्ञों की। ऐसे में एनसीईआरटी ने इतिहास, राजनीति शास्त्र और गणित जैसे करीब 20 अलग-अलग विषयों से जुड़े करीब तीन सौ विशेषज्ञों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। जिसमें करीब 40 प्रोफेसर, 100 से ज्यादा एसोसिऐट प्रोफेसर व करीब 150 असिस्टेंट प्रोफेसर के पद शामिल है।


इसके साथ ही एनसीईआरटी ने दिल्ली सहित अपने सभी केंद्रों को नए पाठ्यक्रम को तैयार करने के काम में लगाया है। मौजूदा समय में देश में एनसीईआरटी के केंद्र दिल्ली सहित अजमेर, भोपाल, भूवनेश्वर, मैसूर और शिलॉन्ग में है।


एनसीईआरटी से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, स्कूलों के लगभग सभी स्टेज का पाठ्यक्रम तैयार हो चुका है या फिर अंतिम चरण में है। ऐसे में अब पूरा फोकस पाठ्यक्रम तैयार करने पर ही है। ऐसे में जल्द ही इन विषय विशेषज्ञों की नियुक्ति प्रक्रिया को अंतिम रूप देकर पाठ्यक्रम तैयार करने के काम को रफ्तार दी जाएगी। इसके साथ ही जल्द ही कुछ और विषय विशेषज्ञों की भर्ती भी अनुबंध के आधार पर करने की तैयारी है।


गौरतलब है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति आने के बाद स्कूली शिक्षा का ढांचा 10 प्लस 2 की जगह 5 प्लस 3 प्लस 3 प्लस 4 कर दिया गया है। यानी यह दो की जगह चार स्टेज का हो गया है। साथ ही इनमें प्ले स्कूल भी अब शामिल हो गया है।
नया स्कूली पाठ्यक्रम तैयार करने NCERT ने झोंकी ताकत, विषय विशेषज्ञों की युद्ध स्तर पर शुरू की भर्ती Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:47 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.