बीएड प्रवेश परीक्षा अब 15 जून को, नतीजे 30 जून को आएंगे, सरकार ने परीक्षा से संबंधित नई समय सारणी जारी कर दी, देखें

बीएड 2023 प्रवेश परीक्षा की तिथियां पुनर्निर्धारित 


उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 की तिथियों को आगे बढ़ा दिया गया है। इस संबंध में उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने बताया कि छात्रहितों को ध्यान में रखते हुए ये निर्णय लिया गया है। ऐसे में बीएड प्रवेश परीक्षा की तिथियों को आगे बढ़ाते हुए पुनर्निर्धारित किया गया है।

 इसके अनुसार बिना विलंब शुल्क के साथ आवेदन की तिथि 15 मई की गई है। जबकि विलंब शुल्क के साथ आवेदन की तिथि 20 मई निर्धारित की गई है। इसके साथ ही आवेदकों की आपत्तियों के निस्तारण की तिथि 24 मई निर्धारित है। जबकि प्रवेश परीक्षा की तिथि 15 जून तय है। इसी के साथ परीक्षा परिणाम घोषित करने की तिथि 30 जून और काउंसलिंग प्रारंभ होने की तिथि 10 जुलाई 2023 होगी। 

उन्होंने बताया कि इसके बाद कोई बदलाव नहीं अब किया जायेगा। ऐसे में जो अभ्यर्थी आवेदन करने से वंचित रह गये हैं उन्हें आवेदन करना चाहिए नहीं तो बाद में कोई दावा मान्य नहीं होगा।


बीएड प्रवेश परीक्षा अब 15 जून को, नतीजे 30 जून को आएंगे, सरकार ने परीक्षा से संबंधित नई समय सारणी जारी कर दी, देखें
 


• बिना विलंब शुल्क के अव 15 मई तक भर सकेंगे फार्म 
• 30 जून को घोषित होगा रिजल्ट 10 जुलाई से काउंसिलिंग


लखनऊ : यूपी में 15 जून को बीएड प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। राज्य सरकार ने परीक्षा से संबंधित नई समय सारणी जारी कर दी है। इसके तहत 15 मई से आवेदन शुरू होगा एवं 30 जून को प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे। प्रवेश परीक्षा लेकर उसके परिणाम घोषित किए जाने आदि की जिम्मेदारी इस बार बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को दी गई है।


उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉक्टर सुधीर एम बोबडे की ओर से बीएड 2023 के लिए जारी समय सारणी के अनुसार बिना विलंब शुल्क के आवेदन की तिथि 15 मई निर्धारित की गई है जबकि विलंब शुल्क के साथ 20 मई को आवेदन किया जा सकेगा।


इसी प्रकार से आवेदकों की आपत्तियों के निस्तारण की तिथि 24 मई तय की गई है जबकि 15 जून को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। 30 जून को परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे और 10 जुलाई से काउंसलिंग प्रारंभ करने की तिथि घोषित की गई है। आवेदन से जुड़ी सारी प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी की जा सकेंगी।







बीएड प्रवेश परीक्षा अब 15 जून को. आवेदन की तिथि बढी


लखनऊ : बीएड के द्विवार्षिक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन अब 15 जून को होगा । उच्च शिक्षा विभाग ने प्रवेश परीक्षा की तिथि के साथ-साथ आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि भी बढ़ा दी है। बीते पांच अप्रैल को आवेदन की अंतिम तिथि थी लेकिन अब अभ्यर्थी बिना विलंब शुल्क के आवेदन फार्म 15 मई तक भर सकेंगे। विलंब शुल्क के साथ आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि 20 मई तक बढ़ा दी गई है। आनलाइन आवेदन फार्म वेबसाइट bujhansi.ac.in पर उपलब्ध है।

प्रमुख सचिव, उच्च शिक्षा सुधीर एम. बोबडे की ओर से बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा - 2023 के लिए आवेदन व प्रवेश परीक्षा की संशोधित तारीखें घोषित कर दी गई हैं। बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम 30 जून को घोषित किया जाएगा। वहीं 10 जुलाई से चयनित अभ्यर्थियों के दाखिले के लिए काउंसिलिंग शुरू की जाएगी। 

आनलाइन आवेदन फार्म की कीमत उत्तर प्रदेश के सामान्य व ओबीसी श्रेणी अभ्यर्थियों तथा अन्य राज्यों के सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए 1,400 रुपये निर्धारित की गई है। उत्तर प्रदेश के एससी-एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 1,000 रुपये निर्धारित की गई है। विलंब शुल्क उत्तर प्रदेश के सामान्य व ओबीसी तथा अन्य राज्यों के सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए 600 रुपये व उत्तर प्रदेश के एससी-एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 300 रुपये निर्धारित किया गया है।

पहले विलंब शुल्क के साथ आवेदन फार्म भरने की अंतिम तारीख 10 अप्रैल थी और प्रवेश परीक्षा का आयोजन 24 अप्रैल को किया जाना था, लेकिन अभ्यर्थियों की मांग पर इसे बढ़ा दिया गया है। इस बार बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झांसी को सौंपी गई है। फिलहाल अब अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए और अधिक समय मिल गया है।



बीएड प्रवेश परीक्षा अब 15 जून को, नतीजे 30 जून को आएंगे, सरकार ने परीक्षा से संबंधित नई समय सारणी जारी कर दी, देखें Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:25 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.