शिक्षकों की ऑनलाइन छुट्टी पर बीईओ की कुंडली, 33 बीईओ के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश

कसा शिकंजा• 20 जिलों में अलग-अलग ब्लॉक पर 50 से 280 तक छुट्टी के आवेदन पेंडिंग• बेसिक शिक्षा निदेशक ने बीएसए को 20 जिलों के 33 बीईओ के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश

• एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ : बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों को छुट्टी के लिए ऑनलाइन आवेदन अनिवार्य किया जा चुका है। मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों को आवेदन करना होता है। छुट्टी मिलने की प्रक्रिया को आसान बनाने की इस कवायद पर खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) कुंडली मार कर बैठ गए हैं। बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने 20 जिलों के 33 बीईओ के खिलाफ इस मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश में बेसिक शिक्षकों को अक्सर

एक ब्लॉक में 279 तक आवेदन पेंडिंग
निदेशक ने 20 जिलों के बीएसए को पेंडिंग आवेदनों की संख्या के साथ विकास खंडों की सूची भेजी है। करीब 33 ब्लॉक ऐसे हैं, जहां 250 तक छुट्टी के ऑनलाइन आवेदन पेंडिंग पड़े हैं। शाहजहांपुर के बांदा में ही 254 आवेदन पेंडिंग हैं। प्रयागराज के चाका बीईओ के अधीन 279 आवेदनों पर कोई कदम नहीं उठाया गया है। निदेशक ने बीएसए से कहा है कि आवेदन लटकाने वाले खंड शिक्षा अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा की जाए। जो छुट्टियां बिना वजह रोकी गई हैं, उनके जिम्मेदार बीईओ के खिलाफ कार्रवाई कर शासन को सूचित करने के भी निर्देश दिए गए हैं।
छुट्टी लटकाए जाने और उसके नाम पर वसूली की शिकायतें मिलती थी। इसलिए
प्रेरणा मॉड्यूल लागू किए जाने के साथ ही मानव संपदा पोर्टल के जरिए छुट्टियों की प्रक्रिया भी पूरी तरह से ऑनलाइन की जा चुकी है।
शिक्षकों की ऑनलाइन छुट्टी पर बीईओ की कुंडली, 33 बीईओ के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश Reviewed by सुधा on 6:02 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.