परिषदीय स्कूलों में इस बार भी NCERT पाठ्यक्रम नहीं, लगातार तीसरे साल टला मामला, अब सत्र 2023-24 से लागू करने की तैयारी

परिषदीय स्कूलों में इस बार भी NCERT पाठ्यक्रम नहीं

एससीईआरटी की ओर से पाठ्यक्रम का मसौदा तैयार न हो पाने से बनी स्थिति

लगातार तीसरे साल टला मामला, अब सत्र 2023-24 से लागू करने की तैयारी


लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों में एक अप्रैल से शुरू हो रहे नए शैक्षिक सत्र 2022-23 से भी एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू नहीं हो सकेगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने लगातार तीसरे साल एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू करने का मामला टाल दिया है।


बता दें, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2019 में परिषदीय स्कूलों में भी एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करने के निर्देश दिए थे। 2020 21 में कोरोना संक्रमण की पहली लहर के चलते स्कूल बंद रहने और दफ्तरों में भी कामकाज प्रभावित रहने से पाठ्यक्रम लागू नहीं हो सका।


2021-22 में उप्र. राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से पाठ्यक्रम का मसौदा तैयार नहीं करने से पाठ्यक्रम लागू नहीं हो सका। इसके बाद विभाग ने सत्र 2022-23 से पहली कक्षा में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करने की घोषणा कर चरणबद्ध तरीके से 2025-26 तक कक्षा आठ तक इसे लागू करने की तैयारी की। लेकिन इस बार फिर एससीईआरटी की ओर से पाठ्यक्रम का मसौदा तैयार नहीं हो पाया है। इसलिए इस बार भी पाठ्यक्रम लागू नहीं हो सकेगा।


परिषदीय स्कूलों में अप्रैल से शुरू हो रहे नए शिक्षा सत्र से एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू नहीं हो सकेगा। अब 2023-24 से इसे लागू किया जाएगा। - प्रताप सिंह बघेल, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद


परिषदीय स्कूलों में इस बार भी NCERT पाठ्यक्रम नहीं, लगातार तीसरे साल टला मामला, अब सत्र 2023-24 से लागू करने की तैयारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:04 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.