न रिक्तियों का पता न ही वरिष्ठता सूची का, ज्यादातर जनपदों में पदोन्नति की उम्मीद लगाए परिषदीय शिक्षकों में मायूसी

न रिक्तियों का पता न ही वरिष्ठता सूची का, ज्यादातर जनपदों में पदोन्नति की उम्मीद लगाए परिषदीय शिक्षकों में मायूसी


परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की पदोन्नति पर जनपदीय अधिकारियों की बेरुखी भारी पड़ रही है। हालात यह है कि बार-बार निर्देश के बावजूद न तो वरिष्ठता सूची तैयार हो पा रही है और न ही पदोन्नति के लिए रिक्ति पदों की वास्तविक स्थिति पता लग पा रही है।


प्रदेश सरकार ने अर्ह शिक्षकों एवं कर्मचारियों की पदोन्नति करने का आदेश दिया था। जिले के परिषदीय विद्यालयों में बड़ी संख्या में शिक्षक  प्रमोशन के लिए अर्ह हो गए हैं। इसके बावजूद उन्हें प्रमोशन नहीं मिल पा रहा है। शासन के बार-बार निर्देश के बाद भी ज्यादातर जिलों में न तो वरिष्ठता सूची बन पाई है और नही रिक्तियों का पता लग सका है।


शिक्षक एक दूसरे से रिक्त पदों की स्थिति और वरिष्ठता सूची के बारे में जानकारी लेने की कोशिश कर रहे हैं। प्रदेश सरकार के निर्देश पर कई जनपदों में वरिष्ठता सूची बनाने का काम जरूर पूरा हो चुका है। यही नहीं रिक्त सीटों की भी संख्यावार स्थिति भी शासन को भेजी जा चुकी है। हालांकि सूची में गड़बड़ियों को लेकर भी शिक्षक परेशान हैं, पर ज्यादातर जनपदों में अभी भी यह कार्य पिछड़ा हुआ है। 

न रिक्तियों का पता न ही वरिष्ठता सूची का, ज्यादातर जनपदों में पदोन्नति की उम्मीद लगाए परिषदीय शिक्षकों में मायूसी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:36 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.