विकासखण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर लोक शिक्षा समिति के गठन के संबंध में आदेश



अब गांवों में होगा लोक शिक्षा समिति का गठन
चंदौली: क्या आप के गांव में सभी महिलाएं शत-प्रतिशत शिक्षित हैं। यदि हां तो पुरस्कार प्राप्त करने को तैयार रहें। यदि नहीं तो इंतजार करें। साक्षर भारत मिशन 2012 के तहत शीघ्र ही गांवों में लोक शिक्षा समितियों का गठन कर साक्षरता की दिशा में शासन की कवायद शुरू हो गयी। साक्षरता वैकल्पिक शिक्षा के निदेशक की ओर से प्रदेश के समस्त जिला प्रशासन को पत्र भेज दिया गया है। ब्लाक व ग्राम स्तर पर लोक शिक्षा समितियों का गठन कर शिक्षा के क्षेत्र में विशेष कार्य करने का निर्देश है।
  • ब्लाक स्तरीय लोक शिक्षा समिति
पत्र में स्पष्ट कहा गया है कि ब्लाक स्तर पर गठित कमेटी के अध्यक्ष ब्लाक प्रमुख व सचिव खण्ड विकास अधिकारी रहेंगे। वहीं बतौर सदस्य के रूप में ब्लाक समिति की महिला सदस्य, स्कूल व कालेज के पांच अध्यापक, स्वैच्छिक संगठनों के दो प्रतिनिधि, समुदाय के दो प्रतिष्ठित नागरिक व ब्लाक संसाधन केंद्र का समन्वयक रहेंगे।
  • ब्लाक समिति के कार्य
ब्लाक पंचायत स्तर पर साक्षर भारत कार्यक्रम का विकास करना, साक्षरता कक्षाओं का पर्यवेक्षण करना, ग्राम पंचायत तथा जिला लोक शिक्षा समिति के मध्य समन्वय स्थापित करना प्रमुख हैं। इसके अतिरिक्त कर्मियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था करना, कार्यक्रम का अनुश्रवण व मूल्यांकन करनाग्राम पंचायत स्तर पर लोक शिक्षा केंद्रों का मूल्यांकन करना एवं कार्यकर्ताओं के मानदेय की व्यवस्था करना भी प्रमुख कार्यो में शामिल है।
  • ग्राम स्तरीय लोक शिक्षा समिति
इस समिति में भी ग्राम प्रधान अध्यक्ष ग्राम पंचायतों सदस्यों में से नामित एक सदस्य सचिव बनाऐ जाएंगे। वहीं बतौर सदस्य के रूप में प्रधानाध्यापक, सह सचिव, चयनित महिला ग्राम पंचायत सदस्य, स्वयं सहायता समूह का एक प्रतिनिधि, लाभार्थी समूह से दो सदस्य एवं एक सामाजिक कार्यकर्ता तथा ग्राम विकास अधिकारी तथा एक चिकित्सक रहेंगे।
  • ग्राम समिति के कार्य
योजना के लक्ष्य समूह में निरक्षरों की पहचान एवं सर्वेक्षण, ग्राम पंचायत में बेसिक साक्षरता का अंर्तगत लाभार्थी महिलाओं और स्वयं सेवकों की पहचान करना, प्रेरकों का चयन करना, पठन पाठन की व्यवस्था एवं सामग्री की व्यवस्था आदि प्रमुख कार्य हैं। शत-प्रतिशत महिला साक्षरता की उपलब्धि होने पर पंचायत महिला साक्षरता पुरस्कार प्रस्ताव तैयार कर मांग करना भी शामिल है।

(खबर साभार : दैनिक जागरण)


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
विकासखण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर लोक शिक्षा समिति के गठन के संबंध में आदेश Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:32 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.