राज्यकर्मियों को नवम्बर के वेतन के साथ 7% बढ़ा डीए मिलने के आसार

लखनऊ। राज्यकर्मियों को बढ़ा सात फीसद महंगाई भत्ता उनके नवम्बर महीने के वेतन के साथ मिलेगा। यानि दिसम्बर महीने में राज्यकर्मियों को 107 फीसद महंगाई भत्ता जोड़कर तनख्वाह मिलेगी। कार्यरत कर्मचारियों और पेंशनभोगी कर्मचारियों को शामिल कर बढ़ा 7 फीसद महंगाई भत्ता देने से राज्य सरकार के खजाने पर करीब 1400 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्ययभार पड़ेगा।

केन्द्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को जुलाई महीने से महंगाई भत्ते में 7 फीसद की बढोतरी की है। केन्द्र के समान ही राज्य सरकार को अपने कर्मचारियों को भी उसी तिथि से बढ़ा महंगाई देने की बाध्यता है। इसके मद्देनजर राज्य कर्मचारियों को भी जुलाई 2014 से 7 फीसद बढ़ा महंगाई भत्ता देना है। अभी कर्मचारियों को 100 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है। बढ़ा महंगाई भत्ता जोड़ने से यह 107 फीसद हो जाएगा।

राज्य सरकार ने पहले अक्टूबर महीने के वेतन में ही कर्मचारियों को 7 फीसद महंगाई भत्ते का लाभ देने की तैयारी की थी। मगर इसी महीने दीपावली त्योहार पड़ जाने से सरकार पर कर्मचारियों को बोनस देने का भी दबाव बना। वित्त विभाग के सूत्रों के मुताबिक अब कर्मचारियों को महंगाई भत्ता उनके नवम्बर महीने के वेतन के साथ जोड़कर दिया जाएगा। नवम्बर महीने के वेतन में 107 फीसद महंगाई भत्ता जोड़ा जाएगा, जबकि जुलाई से अक्टूबर महीने तक के बढ़े महंगाई भत्ते की राशि को उनके भविष्य निधि खाते में जमा किया जाएगा। मगर पेंशनभोगियों को पूरी राशि नकद ही मिलेगी।
खबर साभार : राष्ट्रीय सहारा

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
राज्यकर्मियों को नवम्बर के वेतन के साथ 7% बढ़ा डीए मिलने के आसार Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:29 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.