बीएड में दाखिले के लिए इस बार मुकाबला कड़ा : सीटें घटीं, अभ्यर्थी बढ़े, 25 या 26 मई को घोषित करने की तैयारी

लखनऊ : बीएड में दाखिले के लिए इस बार मुकाबला कड़ा होगा। बीएड में जहां इस बार अभ्यर्थियों की संख्या में डेढ़ लाख की बढ़ोतरी हुई है वहीं सीटों की संख्या लगभग 37 हजार कम हो गई है। ऐसे में अच्छे कॉलेज में दाखिला पाना अभ्यर्थियों के लिए चुनौती होगा। बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम 25 या 26 मई को घोषित करने की तैयारी की जा रही है। दाखिले के लिए प्रवेश काउंसिलिंग जून के पहले हफ्ते में होगी। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन इस बार भी लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा किया गया है।




बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि इस बार पिछले साल के मुकाबले सीटों की संख्या कम हुई है। इस वर्ष सीटें 1.45 लाख के आसपास होंगी। पिछले वर्ष सीटों की संख्या 1.82 लाख थी। ऐसे में करीब 37 हजार के आसपास सीटें घट रही हैं। वहीं दूसरी ओर पिछले वर्ष जहां बीएड में दाखिले के लिए 2.62 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे वहीं इस बार 4.14 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं । ऐसे में अभ्यर्थियों की संख्या 1.48 लाख बढ़ी है। सीटें घटने और अभ्यर्थियों की संख्या में काफी इजाफा होने से इस बार दाखिले के लिए कड़ा मुकाबला होगा। जून के पहले हफ्ते में बीएड कोर्स में दाखिले के लिए प्रवेश काउंसिलिंग करीब 33 केंद्रों पर हेागी। राजधानी में तीन केंद्र बनाए गए हैं।

बीएड में दाखिले के लिए इस बार मुकाबला कड़ा : सीटें घटीं, अभ्यर्थी बढ़े, 25 या 26 मई को घोषित करने की तैयारी Reviewed by Sona Trivedi on 6:39 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.