डीएलएड 2018: डायरेक्ट एडमिशन आज से, शत-प्रतिशत सीटें हर हाल में भरने के लिए उठाया गया कदम

इलाहाबाद : डीएलएड 2018 में मंगलवार से राजकीय व निजी कालेजों में अभ्यर्थियों को सीधे प्रवेश यानी डायरेक्ट एडमिशन मिलेगा। यह कदम शत-प्रतिशत सीटें हर हाल में भरने के लिए उठाया गया है। इस तीसरे चरण में प्रवेश के लिए सभी रिक्त सीटें सामान्य वर्ग की हैं। प्रवेश प्रक्रिया एक साथ 13 अगस्त तक चलेगी। डीएलएड कालेजों में प्रवेश को इस वर्ष 31 मई तक ऑनलाइन आवेदन लिए गए।


दावेदारी करने वालों की ऑनलाइन काउंसिलिंग हुई और उनसे कालेजों का विकल्प लिया। पहले व दूसरे चरण में आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों को वर्ग, श्रेणी और मेरिट के अनुसार मौका दिया फिर भी करीब 90 हजार सीटें खाली रह गई हैं। शासन ने सभी सीटें भरने को राजकीय व निजी कालेजों को सीधे प्रवेश का अधिकार दिया है। जिलों में संस्थानवार रिक्त सीटों की सूचना वेबसाइट पर प्रदर्शित होगी। उसमें प्रवेश न पाने वालों की सूची शैक्षिक गुणांक व मोबाइल नंबर तक प्रदर्शित होंगे, ताकि संस्थान अभ्यर्थियों से प्रवेश के संबंध में व्यक्तिगत संपर्क कर सके।



तीन लाख 53 हजार 140 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, उन्हीं से रिक्त सीटें भरी जानी हैं और जिनका प्रवेश दूसरे कालेजों में हो चुका है, उन्हें मौका नहीं मिलेगा। इस वर्ष के ऑनलाइन आवेदन पत्र, शैक्षिक व अन्य अभिलेखों संग रिक्त सीटों के प्रति संबंधित संस्थान में प्रवेश के लिए आवेदन करेगा।

डीएलएड 2018: डायरेक्ट एडमिशन आज से, शत-प्रतिशत सीटें हर हाल में भरने के लिए उठाया गया कदम Reviewed by प्राइमरी का मास्टर on 6:24 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.