मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला (फेज-3) के क्रियान्वयन सम्बन्धी आदेश जारी

मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला (फेज-3) के क्रियान्वयन सम्बन्धी आदेश जारी


परिषदीय प्राइमरी स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने का आदेश


■ सप्ताह में तीन दिन वाट्सएप्प ग्रुप में आएगी शिक्षण सामग्री

■ प्रतिदिन न्यूनतम दो अभिभावकों को विद्यालय में बुलाकर करनी होगी चर्चा

■ मोहल्ला पाठशाला का कर सकेंगे स्वैच्छिक संचालन।

★ शिक्षकों को रोजाना पांच बच्चों से मोबाइल पर करना होगा बात,

★ महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने जारी किया निर्देश,


सभी बच्चों तक ऑनलाइन कक्षाएं पहुंचाने का निर्देश

रोजाना दो अभिभावकों को स्कूल बुलाएंगे शिक्षक, पांच बच्चों से करेंगे बात


प्राइमरी स्कूलों में अब बच्चे नहीं उनके अभिभावक जाएंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने कोविड काल में बच्चों की बजाय उनके अभिभावकों को स्कूल बुलाने का आदेश किया है। हर दिन प्रत्येक कक्षा के दो बच्चों के अभिभवकों को स्कूल बुलाया जाएगा। हर क्लास के शिक्षकों को उनकी कक्षा के पांच बच्चों से रोजाना फोन पर बात करनी होगी। अभिभावकों के स्कूल बुलाने के आदेश पर शिक्षकों में नाराजगी है। इससे स्कूल में शिक्षक शिक्षिकाओं के संक्रमित होने का खतरा रहेगा।


ये आदेश भी जारी किए गए

● प्रत्येक कक्षा और विषय के लिए मासिक पंचांग के अनुसार शैक्षणिक सामग्री साझा करनी होगी

● विभाग की ओर से प्रेषित कक्षावार, विषयवार शैक्षिक सामग्री, कंटेंट अभिभावकों के व्हाट्सएप पर भेजनी होगी

प्रत्येक शिक्षक प्रतिदिन अपनी कक्षा के न्यूनतम दो बच्चों के अभिभावकों को विद्यालय बुलाकर बच्चों की पढ़ाई के बारे में चर्चा करेंगे। अभ्यास कार्य की जांच करेंगे तथा बच्चों को गृह कार्य देंगे।

प्रत्येक दिन कक्षाध्यापक अपनी कक्षा के न्यूनतम 5 बच्चों से दूरभाष पर वार्ता करेंगे। घर पर चल रही पढ़ाई की समीक्षा करेंगे। उनकी पढ़ाई से संबंधित समस्याओं का निराकरण करेंगे। उन्हें विषय सम्बंधित पाठों के बारे में समझाएंगे ।

प्रतिदिन अभिभावकों और बच्चों से किस विषय पर वार्ता करनी है, उसकी कार्ययोजना पूर्व में ही शिक्षक डायरी में तिथिवार अंकित होगी । दूरदर्शन पर प्रसारित ई-कंटेंट को देखने के लिए बच्चों को प्रेरित करेंगे।

विगत शैक्षिक वर्ष में बच्चों के पठन-पाठन में निरंतरता के दृष्टिगत अधिकतर जनपदों में शिक्षकों द्वारा मोहल्ला पाठशाला का संचालन किया गया था। जिसका परिणाम काफी उत्साहवर्धक रहा है। प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्वेच्छा से शिक्षक, मोहल्ला पाठशाला का संचालन कर सकेंगे।


प्राइमरी स्कूलों के बच्चों की भी ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होंगी। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है। 

इस बार शत प्रतिशत बच्चों तक ऑनलाइन एजुकेशन पहुंचाने की तैयारी है।

प्राइमरी स्कूलों में फिर ई पाठशाला शुरु की जा रही है। 
इसी के साथ सभी स्कूलों के शिक्षकों को भी विद्यालय आने का निर्देश दिया गया है। स्कूलों में बच्चों के अभिभावकों को भी 2-2 की संख्या में बुलाया जाएगा। उन्हें बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। 

शिक्षकों को रोजाना 5-5 बच्चों से फोन पर बात करना होगा। महानिदेशक ने लिखा है कि कोविड-19 के पुन: प्रसार के कारण विद्यालय स्तर पर पठन-पाठन की स्थिति बाधित हो रही है। 

ऐसे में सभी बच्चों तक पहुंच बनाने के लिए मिशन प्रेरणा की ई पाठशाला का तृतीय चरण प्रारंभ किया जा रहा है।

पढ़ाई के लिए होंगे यह काम

■ -- प्रत्येक कक्षा और विषय के लिए मासिक पंचांग के अनुसार शैक्षणिक सामग्री साझा की जाएगी।

■ --विभाग की ओर से प्रेषित कक्षावार, विषयवार शैक्षिक सामग्री, कंटेंट अभिभावकों के व्हाट्सएप पर शेयर किए जाएंगे।

■ -- प्रत्येक शिक्षक प्रतिदिन अपनी कक्षा के न्यूनतम दो बच्चों के अभिभावकों को विद्यालय बुलाकर बच्चों की पढ़ाई के बारे में चर्चा करेंगे। अभ्यास कार्य की जांच करेंगे तथा बच्चों को गृह कार्य देंगे

■ --प्रत्येक दिन कक्षाध्यापक अपनी कक्षा के न्यूनतम 5 बच्चों से दूरभाष पर वार्ता करेंगे। 

■ घर पर चल रही पढ़ाई की समीक्षा करेंगे। उनकी पढ़ाई से संबंधित समस्याओं का निराकरण करेंगे।

■ -- प्रतिदिन अभिभावकों व बच्चों से किस विषय पर वार्ता करनी है , उसकी कार्ययोजना पूर्व में ही शिक्षक डायरी में तिथि वार अंकित की जायेगी।

■ --दूरदर्शन पर प्रसारित ई-कंटेंट को देखने के लिए बच्चों को प्रेरित करेंगे।


 कोविड-19 के पुनः प्रसार के कारण विद्यालय स्तर पर पठन-पाठन की स्थिति पुनः बाधित हो रही है। अतः सभी बच्चों तक पहुंच बनाने के लिए मिशन प्रेरणा की पाठशाला का तृतीय चरण दिनांक 12 अप्रैल 2021 से प्रारंभ किया जा रहा है।

तृतीय चरण में शत-प्रतिशत बच्चों तक पहुंच एवं लर्निंग आउटकम पर आधारित सीख  को सुनिश्चित करने के लिए निम्नवत गतिविधियां संचालित की जाएंगी।


✏️  प्रत्येक कक्षा और विषय के लिए मासिक पंचांग के अनुसार  शैक्षणिक सामग्री साझा की जाएगी।

✏️  विभाग द्वारा प्रेषित कक्षावार/ विषयवार शैक्षिक सामग्री/कंटेंट अभिभावकों के व्हाट्सएप पर शेयर किए जाएंगे।

✏️  प्रत्येक शिक्षक प्रतिदिन अपनी कक्षा के न्यूनतम दो बच्चों के अभिभावकों को विद्यालय बुलाकर बच्चों की पढ़ाई के बारे में चर्चा करेंगे,  अभ्यास कार्य की जांच करेंगे तथा बच्चों को गृह कार्य देंगे।

✏️  प्रत्येक दिन कक्षाध्यापक अपनी कक्षा के न्यूनतम 5 बच्चों से दूरभाष पर वार्ता करेंगे, घर पर चल रही पढ़ाई की समीक्षा करेंगे, उनकी पढ़ाई से संबंधित समस्याओं का निराकरण करेंगे तथा उन्हें विषय सम्बंधित पाठों के बारे में समझाएंगे ।

✏️  प्रतिदिन अभिभावकों/बच्चों से किस विषय पर वार्ता करनी है , उसकी कार्ययोजना पूर्व में ही शिक्षक द्वारा  डायरी में तिथि वार अंकित की जायेगी । 

✏️ दूरदर्शन पर प्रसारित ई-कंटेंट को देखने के लिए बच्चों को प्रेरित करेंगे।

✏️ विगत शैक्षिक वर्ष में बच्चों के पठन-पाठन में निरंतरता के दृष्टिगत अधिकतर जनपदों में शिक्षकों द्वारा मोहल्ला पाठशाला का संचालन किया गया था , जिसका परिणाम काफी उत्साहवर्धक रहा है। तत्क्रम में प्रोटोकॉल का सम्यक अनुपालन सुनिश्चित करते हुए स्वेच्छा से शिक्षक/ विद्यालय /जनपद द्वारा मोहल्ला पाठशाला का संचालन किया जा सकता है।










Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला (फेज-3) के क्रियान्वयन सम्बन्धी आदेश जारी Reviewed by sankalp gupta on 10:38 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.