कोविड-19 के दृष्टिगत 30 जून तक परिषदीय विद्यालय रहेंगे बन्द, ई पाठशाला के जरिये पठन पाठन की गतिविधियां रहेंगी संचालित। आदेश जारी

कोविड-19 के दृष्टिगत 30 जून तक परिषदीय विद्यालय रहेंगे बन्द, ई पाठशाला के जरिये पठन पाठन की गतिविधियां रहेंगी संचालित। आदेश जारी। 

01 जुलाई से खुल सकेंगे परिषदीय विद्यालय, पर बच्चों के लिए रहेगी बंदी, आदेश जारी

जानिए किन कार्यों के लिए परिषदीय स्कूल एक जुलाई से खुलेंगे? 



★  जुलाई में शुरू होंगे यह कार्य

■ शत-प्रतिशत बच्चों का विद्यालयों में नामांकन कराना

■ मध्यान्ह भोजन योजना के तहत भेजी गई परिवर्तन लागत की धनराशि छात्र-छात्रओं व अभिभावकों के बैंक खाते में प्रेषित करना और मिले खाद्यान्न का वितरण कराना

■ निश्शुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण

■ परिषदीय विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प की गतिविधियों को पूरा करना

■ मिशन प्रेरणा के तहत ई-पाठशाला का संचालन

■ जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग की ओर से अन्य महत्वपूर्ण कार्य व दायित्वों का संचालन


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालय एक जुलाई से खुलेंगे, लेकिन छात्र-छात्रओं को स्कूल बुलाने की अनुमति नहीं है। केवल शिक्षक व शिक्षणोतर कर्मचारियों को आना होगा। उन्हें विद्यार्थियों के नामांकन सहित अन्य प्रशासनिक कार्य करने की अनुमति दी गई है। छात्र-छात्रओं की आनलाइन पढ़ाई ई-पाठशाला से माध्यम से जारी रहेगी।

परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों और मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशकों (बेसिक) को भेजे निर्देश में कहा कि कक्षा एक से आठ तक के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक व कर्मचारियों को प्रशासनिक कार्य के लिए आने की अनुमति दी जा रही है। विद्यालय केवल प्रशासनिक कार्य के लिए खोले जा रहे हैं। छात्र-छात्रओं का पठन-पाठन ई-पाठशाला के माध्यम से जारी रहेगा। बीती 19 मई को जारी आदेश के तहत कोरोना संक्रमण की वजह से 30 जून तक कक्षा आठ तक के विद्यालय बंद रहेंगे। एक जुलाई से शिक्षक व कर्मचारियों के आवश्यकतानुसार विद्यालय पहुंचने की अनुमति दी जा रही है। अगले आदेश तक छात्र-छात्रओं को विद्यालय में उपस्थित नहीं होना है।

एडेड स्कूलों के संबंध में प्रबंध समिति देगी निर्देश

सचिव ने निर्देश दिया है कि प्रदेश में कक्षा आठ तक के मान्यता प्राप्त एडेड विद्यालयों में शिक्षक व शिक्षणोतर कर्मचारियों की उपस्थिति के संबंध में विद्यालय की प्रबंध समिति आवश्यक निर्देश देने के लिए अधिकृत होगी।


बेसिक शिक्षा परिषद से जुडे प्रदेश के पहली से आठवीं तक के परिषदीय विद्यालय एक जुलाई से खुल जाएंगे। इस दौरान छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल बंद रहेंगे। परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों को आवश्यकतानुसार विद्यालय बुलाया जाएगा। दूूसरे बोर्ड से जुड़े मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शिक्षकों एवं शिक्षणेतर कर्मचारियों की उपस्थिति के लिए प्रबंधन निर्णय लेगा। इससे पहले विद्यालयों को 30 जून तक बंद रखने का निर्देश दिया गया था।


सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि स्कूल खोले जाने की अवधि में शत प्रतिशत बच्चों का विद्यालय में नामांकन कराना होगा। मिड डे मील की धनराशि को छात्र-छात्राओं, अभिभावकों के बैंक खाते में समय से भेजने की व्यवस्था करनी होगी। नि:शुल्क किताबों का वितरण, मिशन प्रेरणा के कार्यों में सहयोग एवं जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग के कार्यो में सहयोग करना होगा।

कोविड-19 के दृष्टिगत 30 जून तक परिषदीय विद्यालय रहेंगे बन्द, ई पाठशाला के जरिये पठन पाठन की गतिविधियां रहेंगी संचालित। आदेश जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 4:42 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.