CTET 2021 संबंधी बड़ी खबर : ऑनलाइन मॉड में होगी परीक्षा, परीक्षा पैटर्न भी बदला, देखें CBSE का नोटिस

CTET 2021 संबंधी बड़ी खबर : ऑनलाइन मॉड में होगी परीक्षा, परीक्षा पैटर्न भी बदला, देखें CBSE का नोटिस

सीटीईटी (CTET) परीक्षा अब ऑनलाइन मोड में

नई दिल्‍ली। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2021 ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। इसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई ) ने परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है।

परीक्षा का आयोजन दिसंबर 2021/ जनवरी 2022 के दौरान किया जाएगा। सीबीएसई के मुताबिक, शिक्षण पेशे में अभ्यर्थियों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया जा रहा है। सीबीएसई का कहना है कि इससे एक ओर कागज को बर्बादी भी कम होगी।

CBSE CTET 2021: सीटीईटी परीक्षा का पैटर्न बदला जा रहा है। ऑफलाइन परीक्षा भी खत्म हो रही है। सीबीएसई ने इस बारे में नोटिस जारी कर दिया है।
    

● बदल रहा है सीटेट एग्जाम पैटर्न
● ऑनलाइन मोड पर होगी परीक्षा
● सिलेबस और क्वेश्चन पेपर में भी बड़े बदलाव
● सीबीएसई ने जारी किया नोटिस


CTET 2021 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) में बड़े बदलाव हो रहे हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने ऑफिशियल नोटिस जारी कर इस बारे में जानकारी दी है। सीबीएसई ने बताया है कि सीटेट 2021 का पैटर्न भी अलग होगा। साथ ही ऑफलाइन मोड पर परीक्षा नहीं ली जाएगी। जानिये भारत सरकार के स्कूल्स में टीचर की नौकरी पाने के लिए जरूरी अहर्ता परीक्षा सीटीईटी (CTET 2021) में क्या-क्या बदलाव होने वाले हैं?



सीबीएसई सीटीईटी में जो बदलाव किये जा रहे हैं वह राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) के तहत हैं। सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि एनईपी में रटने वाली पढ़ाई खत्म करने की प्रावधान बनाया गया है। इसी अनुसार सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) के सिलेबस (CTET SYllabus 2021) और क्वेश्चन पेपर पैटर्न (CTET Question Pattern) में बदलाव किये जा रहे हैं।

अब सीटीईटी सिलेबस और सवाल इस तरह होंगे जिसमें अभ्यर्थियों के तथ्यात्मक ज्ञान की जगह क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रीजनिंग, कॉन्सेप्ट की समझ और एप्लीकेशन की नॉलेज परखी जा सके। कैंडिडेट्स नया सीटेट पैटर्न समझ सकें, इसके लिए सीबीएसई नये सैंपल पेपर्स और ब्लूप्रिंट्स भी जारी करेगा।


ऑनलाइन एग्जाम (CTET Online Exam)
दूसरा बड़ा बदलाव सीटेट आयोजित करने के मोड को लेकर किया जा रहा है। सीबीएसई ने बताया है कि दिसंबर 2021/ जनवरी 2022 में होने वाली सीटीईटी परीक्षा ऑनलाइन मोड पर ली जाएगी। बोर्ड का कहना है कि इससे आने वाले शिक्षक कंप्यूटर और इंटरनेट फ्रेंडली भी हो सकेंगे। साथ ही ओएमआर शीट्स और प्रिंटेड क्वेश्चन पेपर्स न होने से बड़ी संख्या में कागज की बर्बादी भी रुकेगी।


दे सकेंगे मॉक टेस्ट (CTET Mock Test)
सीटेट एग्जाम के नये पैटर्न से अभ्यर्थियों को वाकिफ करने के लिए सीबीएसई हर जिले में फैसिलिटेशन सेंटर भी बनायेगा। इन सुविधा केंद्रों (CTET Facilitation Centre) पर सीईटी ऑनलाइन मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करने का मौका मिलेगा। इसके लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी।

अगले सीटेट एग्जाम 2021 के लिए आवेदन फॉर्म (CTET application form 2021) भरने का शेड्यूल जल्द ही सीटीईटी की वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा।
CTET 2021 संबंधी बड़ी खबर : ऑनलाइन मॉड में होगी परीक्षा, परीक्षा पैटर्न भी बदला, देखें CBSE का नोटिस Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 11:08 AM Rating: 5

1 comment:

Unknown said...

Very good decision and excellent work

Nep is good for all

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.