CTET 2024 के लिए खुल गई एप्लीकेशन करेक्शन विंडो, 12 अप्रैल तक कर सकते हैं सुधार

CTET 2024 के लिए खुल गई एप्लीकेशन करेक्शन विंडो, 12 अप्रैल तक कर सकते हैं सुधार


CTET 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने आज सीटीईटी 2024 के आवेदन में बदलाव करने के लिए आवेदन सुधार विंडो खोल दी है। जिन उम्मीदवारों को अपने आवेदन में करेक्शन करना है वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

Follow us on WhatsApp 


CTET 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से आज यानी 8 अप्रैल 2024 को शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2024 के आवेदन में सुधार करने के लिए एप्लीकेशन करेक्शन विंडो को खोल दिया गया है। जिन इच्छुक उम्मीदवारों को अपने आवेदन में बदलाव करना है वे सभी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in. पर अपने विवरण को संपादित कर सकते हैं। 


जानकारी दे दें कि उम्मीदवार 12 अप्रैल 2024 तक अपने सीटीईटी आवेदन पत्र में बदलाव कर सकेंगे। उम्मीदवारों को सीटीईटी जुलाई 2024 के आवेदन में बदलाव करने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा।


कैसे करें आवेदन में सुधार?

🔵 सबसे पहले CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
🔵इसके बाद होमपेज पर CTET रेक्टिफिकेशन बॉक्स पर क्लिक करके उसे चुनें।
🔵 फिर अपनी लॉगिन जानकारी दर्ज करने के बाद, "सबमिट करें" पर क्लिक करें।
🔵 इसके बाद आवेदन सत्यापित करें और आवश्यक समायोजन करें। समाप्त होने पर, सबमिट पर क्लिक करें।
🔵 आखिरी में पुष्टिकरण पृष्ठ को डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट ले लें।


करेक्शन के लिए कोई शुल्क नहीं

CTET फॉर्म में सुधार के लिए कोई शुल्क नहीं है। उम्मीदवारों को 2024 के लिए अपने पहले जमा किए गए सीटीईटी आवेदन पत्र में बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के संशोधन या समायोजन करने की अनुमति है। उन्हें केवल ऑनलाइन जमा करने की प्रक्रिया के दौरान सीटीईटी आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। हालांकि, CTET परीक्षा शुल्क, एक बार भुगतान करने के बाद वापस नहीं किया जाएगा और किसी भी परिस्थिति में समायोजित नहीं किया जा सकता है।

किस विवरण में कर सकते हैं सुधार 
जिन उम्मीदवारों ने भर्ती परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है, वे सीटीईटी 2024 आवेदन पत्र में निम्नलिखित विवरण संपादित कर सकेंगे।

उम्मीदवार का नाम
पिता का नाम
मां का नाम
लिंग
राष्ट्रीयता
रोज़गार की स्थिति
जन्म की तारीख
वर्ग
दिव्यांग श्रेणी
पता
मोबाइल नंबर
पेपर चुना गया
पेपर 2 के लिए विषय
शैक्षिक विवरण
परीक्षा केंद्र के लिए विकल्प
भाषा 1 और या 2 का चयन किया गया
संस्था का नाम

CTET 2024 के लिए खुल गई एप्लीकेशन करेक्शन विंडो, 12 अप्रैल तक कर सकते हैं सुधार Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:10 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.