राज्य स्तरीय शैक्षिक फिल्म प्रतियोगिता के आयोजन के सम्बन्ध में।

राज्य स्तरीय शैक्षिक फिल्म प्रतियोगिता के आयोजन के सम्बन्ध में।

शैक्षिक, सामाजिक सरोकारों व संदेशप्रद फिल्म बनाने वाले बेसिक शिक्षक होंगे पुरस्कृत, 20 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन

बेसिक स्कूलों के शिक्षक अब सामाजिक सरोकारों पर बनाएंगे लघु फिल्म और जीतेंगे पुरस्कार, देखें पूरी डिटेल


⚫ प्रदेश स्तर पर बेसिक शिक्षा विभाग करा रहा है प्रतियोगिता

⚫ 20 मार्च तक आवेदन के साथ भेजनी है अपनी फिल्म


बेसिक शिक्षा परिषद शैक्षिक फिल्म निर्माण प्रतियोगिता का आयोजन करने जा रहा है, जिसमें शैक्षिक वीडियो व फिल्मों के माध्यम से नवाचारी शिक्षण कराने वाले शिक्षकों को शामिल होकर अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। बेसिक शिक्षा निदेशक ने ऐसे शिक्षकों को चिन्हित करने के निर्देश जिला बेसिक शिक्षाधिकारी (बीएसए) को दिए हैं।


बेसिक शिक्षा निदेशक डा. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने प्रदेश के सभी बीएसए को पत्र लिखा है कि प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित विद्यालयों में कई शिक्षक हैं, जो विभिन्न प्रोफेशनल ग्रुप संचालित करते हैं और वाट्सएप के माध्यम से अपने शैक्षिक नवाचारों व गतिविधियों को अन्य शिक्षकों के शैक्षणिक कौशल विकास व विद्यार्थियों के अधिगम स्तर में संवर्धन के उद्देश्य से साझा करते हैं। उन्हीं गतिविधियों के अंतर्गत शिक्षकों द्वारा शैक्षणिक वीडियो व फिल्में भी तैयार करके साझा की जाती है, जो शिक्षा एवं समाज के सरोकारों से जुड़ी होती हैं। कुछ शिक्षक तकनीकी रूप से सक्षम हैं और शैक्षिक फिल्म निर्माण में भी अभिरुचि रखते हैं। इसलिए उनके लिए यह प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।


राज्य स्तर पर मिलेगा पुरस्कार:  सभी शिक्षकों को इस प्रतियोगिता के बारे में बताने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि अधिक से अधिक नवाचारी शिक्षक इसमें प्रतिभाग कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें। इसमें श्रेष्ठ फिल्मों का चयन कर राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा।


🔵 ऐसी होगी फिल्में

फिल्म शैक्षिक व सामाजिक सरोकारों पर आधारित व संदेशप्रद हो।

फिल्म की अवधि अधिकतम पांच मिनट हो।

फिल्म मोबाइल फोन से शूट की गई हो।

प्रतिभागी शिक्षकों द्वारा निर्मित फिल्म सीडी-पीडी के रूप में निदेशालय में उपलब्ध कराई जाएगी।


🔴 ऐसे करें आवेदन

इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के इच्छुक शिक्षक आवेदन पत्र के साथ फिल्म की सीडी, पीडी 20 मार्च 2022 तक बेसिक शिक्षा निदेशालय, लखनऊ में स्वयं या डाक के माध्यम से उपलब्ध करा सकते हैं।

राज्य स्तरीय शैक्षिक फिल्म प्रतियोगिता के आयोजन के सम्बन्ध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:53 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.