उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित परिषदीय विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा 1 से 8 तक वार्षिक परीक्षा एवं मूल्यांकन के आधार पर छात्र छात्राओं को रिपोर्ट कार्ड वितरित किये जाने के संबंध में

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित परिषदीय विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा 1 से 8 तक वार्षिक परीक्षा एवं मूल्यांकन के आधार पर छात्र छात्राओं को रिपोर्ट कार्ड वितरित किये जाने के संबंध में।

परिषदीय स्कूलों में 31 मार्च को बंटेंगे रिपोर्ट कार्ड, मूल्यांकन एवं रिजल्ट तैयार करने का काम 28 से 30 मार्च तक होगा

परीक्षा 50 की 🤔 - अंक 100 में से देने होंगे🤦, सभी परिषदीय बच्चे होंगे प्रमोट, अन्तिम समय के फरमान बन रहे समस्या

रिपोर्ट कार्ड में रिक्त रहेगा सत्र व अर्धवार्षिक परीक्षा का कॉलम, मात्र वार्षिक परीक्षा के अंकों का होगा अंकन


लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों परीक्षा समाप्त और आधे से ज्यादा मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। ऐसे में विभाग ने रिपोर्ट कार्ड में प्रत्येक विषय में कुल 100 अंकों के आधार पर मूल्यांकन के निर्देश दिए हैं जबकि परीक्षा 50 अंकों की कराई गई। सभी बच्चों को अनिवार्य रूप से प्रमोट करने का भी आदेश है चाहे उसने परीक्षा दी हो या न दी हो।

परिषदीय विद्यालयों में 22 मार्च से परीक्षाएं शुरू हुईं तो उसी दिन इन विद्यालयों के करीब 80 फीसदी शिक्षकों की ड्यूटी यूपी बोर्ड की परीक्षा में लगा दी गई। इससे परिषदीय विद्यालयों की व्यवस्था बेपटरी हो गई। परीक्षाएं 26 मार्च को समाप्त हो गई और मूल्यांकन का आधा काम भी समाप्त हो गया। इस बीच विभाग का नया फरमान आ गया।

नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए परिषदीय स्कूलों में कई बदलाव किए गए हैं। बोर्ड परीक्षा की भांति एक ही परीक्षा कार्यक्रम और एक तरह के प्रश्न पत्र से परीक्षा कराई गई शिक्षकों के अनुसार, सतत आकलन को ध्यान में रखकर मूल्यांकन किया जा रहा है। यही वजह है कि लिखित परीक्षा के अलावा मौखिक मूल्यांकन पर भी ध्यान दिया गया। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि 100 अंकों के आधार पर मूल्यांकन होगा और सभी छात्र प्रमोट होंगे।


प्रदेश के डेढ़ लाख से अधिक परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों में 31 मार्च को रिपोर्ट कार्ड का वितरण किया जाएगा। रिपोर्ट कार्ड में अंकों की जगह ग्रेड दिए जाएंगे। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल की ओर से रिपोर्ट कार्ड का प्रोफार्मा जारी कर दिया गया है। 


प्राथमिक स्कूलों में सवा दो करोड़ से अधिक बच्चों को रिपोर्ट कार्ड का वितरण किया जाना है। रिपोर्ट कार्ड में 91 से 100 फीसदी तक अंक पाने वाले बच्चों को ‘ए-1’ ग्रेड, 81 से 90 फीसदी तक अंक प्राप्त करने वालों को ‘ए-2’, 71 से 80 फीसदी तक अंक प्राप्त करने वालों को ‘बी-1’, 61 से 70 फीसदी तक अंक प्राप्त करने वालों को ‘बी-2’, 51 से 60 फीसदी तक अंक प्राप्त करने पर ‘सी-1’ 41 से 50 फीसदी तक अंक प्राप्त करने पर ‘सी-2’ और 33 से 40 फीसदी तक अंक प्राप्त करने पर ‘डी’ ग्रेड मिलेगा।


दो रुपया प्रति छात्र शुल्क है निर्धारित

32 फीसदी तक अंक प्राप्त करने वाले बच्चों को ‘ई-ग्रेड’ दिया जाएगा। ई-ग्रेड पाने वाले बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। सचिव ने प्रत्येक बच्चे के रिपोर्ट कार्ड के लिए दो रुपये की धनराशि स्वीकृत की है।


मूल्यांकन एवं रिजल्ट तैयार करने का काम 28 से 30 मार्च तक होगा। रिपोर्ट कार्ड वितरण के लिए प्रत्येक विकास खंड में समिति का गठन किया जाएगा। समिति के सदस्य सचिव संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी होंगे।



उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित परिषदीय विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा 1 से 8 तक वार्षिक परीक्षा एवं मूल्यांकन के आधार पर छात्र छात्राओं को रिपोर्ट कार्ड वितरित किये जाने के संबंध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 9:07 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.