23 अगस्त को पहले चरण की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद डीएलएड प्रवेश का दूसरा चरण होगा शुरू

डीएलएड में प्रवेश को 23 के बाद दूसरा मौका, 1,70,704 अभ्यर्थियों ने प्रवेश पाने के लिए किए थे आनलाइन आवेदन

23 अगस्त को पहले चरण की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद डीएलएड प्रवेश का दूसरा चरण होगा शुरू 


प्रयागराज प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए अनिवार्य योग्यता डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षण - 2022 में प्रवेश के लिए कालेज चुनने की समय सीमा पूरी हो गई है, लेकिन स्थिति चिंताजनक है।


 प्रदेश भर में कुल 2,16,600 सीटों के सापेक्ष सिर्फ 60,907 अभ्यर्थियों ने निर्धारित समय में कालेज का विकल्प चुना है। कालेज चयन कर चुके अभ्यर्थियों के अभिलेख सत्यापन और प्रवेश लेने की अंतिम तिथि 22 अगस्त निर्धारित है। प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों की आनलाइन रिपोर्ट वेबसाइट पर अनिवार्य रूप से 23 अगस्त तक लाक की जानी है। इस तरह अभी कम प्रवेश होने की स्थिति देखते हुए 23 अगस्त को पहले चरण की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद प्रवेश का दूसरा चरण शुरू  किया जाएगा।


उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने डीएलएड में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन आमंत्रित किए थे। 2,16,600 सीटों के सापेक्ष 1,70,704 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की राज्य स्तरीय मेरिट जारी करने के बाद पांच अगस्त से मेरिट के क्रम में कालेज का विकल्प चुनने का समय दिया गया था। तीन राउंड की प्रक्रिया के बाद 1,60,923 सीटें खाली रह गईं। इस तरह प्रवेश के लिए कालेज का चयन करने वालों की तुलना में ढाई गुना से ज्यादा सीटें खाली रह जाने पर इसे भरने की एक कोशिश और की जाएगी। 


सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए एक और अवसर दिए जाने की जाने की मंजूरी शासन से मिल चुकी है। प्रथम चरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद दूसरा चरण शुरू किया जाएगा, जिसमें मेरिट के आधार पर अभ्यर्थी कालेज का चयन कर सकेंगे। 


अभी प्रदेश में सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) की सीटें भी नही भर सकी हैं। कुल 66 डायट की 10,600 सीटों के सापेक्ष 9,850 से कुछ ज्यादा सीटें ही भरी जा सकी हैं। इस तरह 700 से ज्यादा सीटें अभी डायट में ही रिक्त हैं। निजी संस्थानों की स्थिति ज्यादा चिंताजनक है। उम्मीद है कि दूसरा राउंड शुरू होने पर प्रवेश लेने वालों की संख्या बढ़ेगी।
23 अगस्त को पहले चरण की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद डीएलएड प्रवेश का दूसरा चरण होगा शुरू Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:39 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.