31 मार्च 2014 के बाद नियुक्त शिक्षकों/कर्मियों की बीमा प्रीमियम कटौती का अद्यतन विवरण उपलब्ध कराने का आदेश

31 मार्च 2014 के बाद नियुक्त शिक्षकों/कर्मियों की बीमा प्रीमियम कटौती का अद्यतन विवरण उपलब्ध कराने का आदेश।

आठ साल तक कटौती की अब वापस होगी धनराशि, शिक्षकों के वेतन से हर माह होती थी 87 रुपये बीमा कटौती


 बेसिक शिक्षा विभाग रोक के बावजूद आठ साल से जिन शिक्षकों व कर्मचारियों के खातों से सामूहिक बीमा योजना की धनराशि वेतन से काट रहा था, अब वापस की जाएगी। विभाग ने ब्योरा जुटाना शुरू किया है। करीब तीन लाख शिक्षकों व कर्मचारियों के वेतन से अगस्त 2022 तक प्रति माह 87 रुपये काटे गए। वर्ष 2014 के बाद नियुक्त शिक्षकों व कर्मचारियों के लिए एलआईसी की सामूहिक बीमा योजना बंद कर दी गई थी। इससे पहले नियुक्त शिक्षकों व कर्मचारियों के लिए यह जारी है।


योजना में आने वाले लोगों की सेवाकाल में मृत्यु पर उनके मृतक आश्रित को एक लाख की राशि व कुल जमा धनराशि दी जाती है। अन्य स्थितियों में शिक्षक अथवा कर्मचारी जब रिटायर होता है तो उसे कुल जमा धनराशि का 50 प्रतिशत लौटा दिया जाता है। 2014 के बाद वालों को कटौती का लाभ भी नहीं दिया गया।


शिक्षा विभाग ने मांगा पूरा विवरण बेसिक शिक्षा परिषद के वित्त नियंत्रक रवींद्र कुमार ने सभी वित्त एवं लेखाधिकारियों से उन सभी शिक्षकों व कर्मचारियों का ब्योरा मांगा है जिनके वेतन से नियम विरुद्ध ढंग से बीमा प्रीमियम की धनराशि काटी जा रही थी। इसे शासन को अग्रिम कार्रवाई के लिए भेजा जाएगा। वर्ष 2014-15 से 2022-23 (अगस्त तक) ऐसे कुल शिक्षक जिनकी कटौती नहीं हो रही है, उनकी संख्या और इसी तरह समूह घ के कर्मचारियों की संख्या मांगी है।


इस माह से कटौती बंद

सितंबर के वेतन से 31 मार्च 2014 के बाद नियुक्त किसी भी शिक्षक या कर्मचारी के वेतन से 87 रुपये की कटौती नहीं की जाएगी। केवल उन शिक्षकों के वेतन से कटौती होगी जिनकी नियुक्ति 31 मार्च 2014 से पहले हुई है।







Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
31 मार्च 2014 के बाद नियुक्त शिक्षकों/कर्मियों की बीमा प्रीमियम कटौती का अद्यतन विवरण उपलब्ध कराने का आदेश Reviewed by sankalp gupta on 6:55 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.