ज्ञान यात्रा योजना के अन्तर्गत परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं को एक्सपोजर विजिट कराये जाने के सम्बन्ध में

प्रदेश के समस्त एडी(बेसिक) एवं बीएसए के नाम एवं CUG मोबाइल नंबर की अपडेटेड सूची देखें (दिनांक 31 मार्च 2023) 👇


जल ज्ञान यात्रा के जरिए छात्र देखेंगे पानी से बदलती तस्वीर


लखनउ : उत्तर प्रदेश के स्कूलों के बच्चे अब गांव-गांव जाकर जल जीवन मिशन के विकास कार्यों के गवाह बनेंगे। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग और बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से इस माह जल ज्ञान यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के कार्यालय में शनिवार को दोनों विभागों की संयुक्त बैठक का आयोजन हुआ जिसमें वरिष्ठ अधिकारियों ने इस पूरे कार्यक्रम के सभी मुख्य बिंदुओं पर चर्चा की। 

इस कार्यक्रम के जरिए जल जीवन मिशन द्वारा बिहड़ क्षेत्रों में भी स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने की पूरी प्रक्रिया के साक्षी छात्र बनेंगे। पहली बार देश में किसी प्रदेश द्वारा किया जाने वाला यह अनूठा प्रयास है, जिसमें स्कूली छात्र-छात्राओं को प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का हिस्सा बनाते हुए पूरे कार्यक्रम की छोटी से छोटी जानकारी दी जाएगी।

जल ज्ञान यात्रा कार्यक्रम की शुरूआत इस माह में होगी, जहां बेसिक शिक्षा विभाग व निजी स्कूलों के बच्चे शामिल होंगे। प्रत्येक स्कूल से 10-10 छात्र-छात्राओं के समूहों को जल ज्ञानयात्रा के दौरान एसटीपी, वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट को दिखाया जाएगा। इस निशुल्क जल ज्ञान यात्रा के पहले चरण में लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी, महोबा व झांसी की यात्रा कराई जाएगी। इस यात्रा के दौरान खेल खेल में बच्चों से प्रश्नोत्तरी के माध्यम से प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। प्रदेश के छात्र-छात्राओं को जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना द्वारा विकास कार्यों की जानकारी जल ज्ञान यात्रा के जरिए मिलेगी।

जल जीवन मिशन द्वारा बुंदेलखंड की बदलती तस्वीर को भी बच्चे करीब से देख पाएंगे। विभाग की ओर से जल्द ही जल ज्ञान यात्रा कार्यक्रम के तहत बुंदेलखंड में मेगा विजिट का आयोजन किया जाएगा। जल जीवन मिशन के तहत बुंदेलखंड जैसे बिहड़ इलाकों में कैसे कठिन हालातों के बावजूद भी हर घर स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति को सुनिश्चित करने में सफलता हासिल की है, उसकी जानकारी बच्चों को दी जाएगी। 

इसके साथ ही यूपी के हर जिलें में पांच पांच स्कूलों को एजुकेशन पार्टनर के तौर पर चिन्हित किया जाएगा। जिससे वो बच्चों को जल के प्रति जागरूक कर सकें। इस दौरान अधिशासी निदेशक प्रिय रंजन कुमार, बेसिक शिक्षा विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर डॉ रामचंद्र, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रेसिडेंट अनिल अग्रवाल समेत दोनों विभागों के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।


छात्र बनेंगे गांव-गांव हर घर जल योजना के साक्षी, बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से इस माह जल ज्ञान यात्रा कार्यक्रम का आयोजन 


स्कूलों के बच्चे अब गांव-गांव जाकर जल जीवन मिशन के कार्यों के गवाह बनेंगे। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग और बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से इस माह जल ज्ञान यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के जरिए जल जीवन मिशन द्वारा बीहड़ क्षेत्रों में भी स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने की पूरी प्रक्रिया के साक्षी छात्र बनेंगे।

यूपी यह प्रयोग करने वाला पहला राज्य होगा, जहां स्कूली छात्र-छात्राओं को सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का हिस्सा बनाते हुए पूरे कार्यक्रम की हर जानकारी दी जाएगी। 


बच्चे देखेंगे बुंदेलखंड की बदलती तस्वीर

जल जीवन मिशन द्वारा बुंदेलखंड की बदलती तस्वीर को भी बच्चे करीब से देख पाएंगे। विभाग की ओर से जल्द ही जल ज्ञान यात्रा कार्यक्रम के तहत बुंदेलखंड में मेगा विजिट का आयोजन किया जाएगा। जल जीवन मिशन के तहत बुंदेलखंड जैसे बीहड़ वाले इलाकों में कैसे कठिन हालातों में हर घर स्वच्छ पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने में सफलता हासिल की है।


ज्ञान यात्रा योजना के अन्तर्गत परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं को एक्सपोजर विजिट कराये जाने के सम्बन्ध में


ज्ञान यात्रा योजना के अन्तर्गत परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं को एक्सपोजर विजिट कराये जाने के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:06 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.