IIT सहित 57 संस्थानों से शुरू होगा चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स, अप्रैल के दूसरे सप्ताह से रजिस्ट्रेशन हो सकता है शुरू Integrated BEd Courses

चार वर्ष में बीए-बीएड, बीएससी–बीएड और बीकॉम–बीएड की  मिलेगी डिग्री 


नई दिल्ली । राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने पूरे देश में शैक्षणिक सत्र 2023-24 से 57 शिक्षक शिक्षा संस्थानों (टीईआई) में एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) शुरू किया है। 


यह एनईपी 2020 के तहत एनसीटीई का प्रमुख कार्यक्रम है। आईटीईपी 26 अक्तूबर 2021 को अधिसूचित किया गया था। यह चार साल की दोहरी प्रमुख समग्र स्नातक - डिग्री है जो बी. ए. बी. एड., बीएससी- - बी. एड. और बी. कॉम.- बी.एड. की डिग्री के लिए बनाया गया है। 


यह कोर्स नए स्कूल ढांचे के चार चरणों यानी फाउंडेशनल, प्रिपरेटरी, मिडिल और सेकेंडरी (5 + 3 + 3 + 4) के लिए शिक्षकों को तैयार करेगा। यह कार्यक्रम शुरू में कुछ प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों, में पायलट मोड में चलाया जा रहा है। आईटीईपी उन सभी छात्रों के लिए उपलब्ध होगा जो माध्यमिक के बाद अपनी पसंद से शिक्षण को पेशे के रूप में चुनते हैं। 


इस पाठ्यक्रम से छात्रों को लाभ होगा क्योंकि वे वर्तमान बी.एड. योजना के लिए पांच के बजाय पाठ्यक्रम चार वर्षो में पूरा करके एक वर्ष की बचत करेंगे। इसके लिए प्रवेश नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एनसीईटी) के माध्यम से किया जाएगा।


परंपराओं की समझ की नींव स्थापित करेगा आईटीईपी

आईटीईपी न केवल अत्याधुनिक शिक्षा प्रदान करेगा बल्कि प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा (ईसीसीई), मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता (एफएलएन), समावेशी शिक्षा और भारत और इसके मूल्यों, कला, परंपराओं की समझ की नींव भी स्थापित करेगा। पाठ्यक्रम पूरे शिक्षक-शिक्षा क्षेत्र के पुनरोद्धार में महत्वपूर्ण योगदान देगा।



IIT सहित 57 संस्थानों से शुरू होगा चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स, अप्रैल के दूसरे सप्ताह से रजिस्ट्रेशन हो सकता है शुरू  Integrated BEd Courses 



नई दिल्ली: इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट जैसे प्रतिष्ठित कोर्सी के साथ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) अब बीएड ( बैचलर आफ एजुकेशन) की पढ़ाई भी कराएंगे। इन संस्थानों से चार वर्षीय नया इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आइटीईपी) शुरू होगा, जिसमें छात्रों को 12वीं के बाद ही दाखिला मिलेगा। इसके तहत छात्रों को बीए-बीएड, बीएससी बीएड व बीकाम - बीएड जैसी डिग्रियां दी जाएंगी। इनमें छात्रों को दाखिला शैक्षणिक सत्र 2023-24 से मिलेगा। इसके लिए अप्रैल के दूसरे सप्ताह से रजिस्ट्रेशन शुरू हो सकता है।


राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने चार वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम को 57 उच्च शिक्षण संस्थानों से चलाने की अनुमति दे दी है। इनमें आइआइटी मद्रास, आइआइटी खड़गपुर व आइआइटी भुवनेश्वर जैसे संस्थान भी शामिल हैं। आइआइएससी बेंगलुरु सहित चार एनआइटी को भी यह कोर्स चलाने की अनुमति दी गई है।


एनसीटीई से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक इस कोर्स के लिए बड़ी संख्या में विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों ने आवेदन दिए थे, लेकिन इसे ट्रायल के तौर पर 57 संस्थानों को चलाने की अनुमति दी गई है। इनमें बड़ी संख्या में केंद्रीय विश्वविद्यालय और दूसरे प्रतिष्ठित उच्च शिक्षण संस्थान शामिल हैं। इस कोर्स में दाखिला प्रवेश परीक्षा के जरिये होगा।
IIT सहित 57 संस्थानों से शुरू होगा चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स, अप्रैल के दूसरे सप्ताह से रजिस्ट्रेशन हो सकता है शुरू Integrated BEd Courses Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.