प्र०अ० द्वारा निपुण घोषित किए गए परिषदीय विद्यालयों का 5 सदस्यीय टीम द्वारा निरीक्षण कराते हुए वास्तविक स्थिति की रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आदेश जारी

अपने स्तर से घोषित निपुण स्कूलों की परखी जायेगी हकीकत, टीम बनाकर होगा सत्यापन 


परिषदीय स्कूलों को निपुण लक्ष्य एप पर निपुण विद्यालय घोषित किया गया है। यह विद्यालय वाकई निपुण हैं भी या नहीं। इसके लिए शासन इन स्कूलों का सत्यापन कराएगा। यदि सत्यापन में यह पास हो जाते हैं तो शासन स्तर से एक टीम आकर जांच करेगी। उसकी फाइनल रिपोर्ट के आधार पर ही विद्यालय को निपुण घोषित किया जाएगा।

निपुण भारत मिशन के तहत प्रदेश के सभी बेसिक स्कूलों को निपुण स्कूल बनने का लक्ष्य दिया था, जिसमें कक्षा एक से तीन तक के छात्र-छात्राओं को निपुण बनने के लिए अलग-अलग लक्ष्य थे।  यह लक्ष्य कितने स्कूलों ने पूरा किया और कितने स्कूल निपुण बने, इसके लिए पहले चरण में आंतरिक सर्वे किया गया। अब शासन के आदेशानुसार दूसरे चरण में पहले चरण के पास हुए  विद्यालयों का चार जनवरी तक डीएलएड प्रशिक्षुओं ने आकलन किया। उसकी सभी जानकारी निपुण एप के माध्यम से अपलोड कर दी। 

शासन के आदेशानुसार जिन स्कूलों को एप पर निपुण दिखाया है। उनका भौतिक सत्यापन होगा। 10 दिनों में उस सत्यापन की रिपोर्ट परियोजना कार्यालय को 'भेजनी होगी। इसके बाद शासन स्तर से एक और टीम आकर सर्वे करेगी। उसके सर्वे में जितने स्कूल पास होंगे। उन्हें निपुण स्कूल का दर्जा दिया जाएगा।



प्र०अ० द्वारा निपुण घोषित किए गए परिषदीय विद्यालयों का 5 सदस्यीय टीम द्वारा निरीक्षण कराते हुए वास्तविक स्थिति की रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आदेश जारी।







Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
प्र०अ० द्वारा निपुण घोषित किए गए परिषदीय विद्यालयों का 5 सदस्यीय टीम द्वारा निरीक्षण कराते हुए वास्तविक स्थिति की रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आदेश जारी Reviewed by sankalp gupta on 3:12 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.