31 जनवरी 2021 को होगी CTET परीक्षा, CBSE द्वारा जारी नोटिस देखें

31 जनवरी 2021 को होगी CTET परीक्षा, CBSE द्वारा जारी नोटिस देखें।

CTET Exam date 2020 : इस दिन होगी सीटीईटी परीक्षा, CBSE ने किया नई डेट का ऐलान


CTET : 31 जनवरी को परीक्षा, ऑनलाइन 07 से 16 नवंबर तक बदल सकते हैं परीक्षा केंद्र, शहरों की सूची सीटीईटी की वेबसाइट पर


सीटेट जुलाई 2020 : परीक्षा सेंटर करेक्सन के लिए साईट को खोल दिया गया हैं...

किसी को 31 जनवरी के सीटेट परीक्षा के लिए सेंटर चेंज करना हो तो सीटेट साईट http://ctet.nic.in पर क्लिक करके चेंज कर सकता हैं।


प्रयागराज : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अब केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 31 जनवरी 2021 को कराएगा। शारीरिक दूरी व अन्य सुरक्षा उपायों को बनाए रखने के लिए परीक्षा 135 शहरों में कराई जाएगी। परीक्षा केंद्र बनने वाले नए शहरों का नाम भी घोषित कर दिया गया है। परीक्षार्थी यदि केंद्र बदलना चाहते हैं तो सात से 16 नवंबर तक आनलाइन बदलाव कर सकते हैं।


सीबीएसई ने सीटीईटी का 14वां संस्करण पांच जुलाई 2020 रविवार को घोषित किया था। परीक्षा देशभर के 112 शहरों में कराई जानी थी लेकिन, प्रशासनिक कारणों से उसे स्थगित कर दिया गया था। निदेशक सीटीईटी व सचिव सीबीएसई अनुराग त्रिपाठी की ओर से वेबसाइट पर कहा गया है कि अब यह परीक्षा 31 जनवरी 2021 रविवार को कराई जाएगी। शारीरिक दूरी व अन्य सुरक्षा उपायों को बनाए रखने के लिए यह परीक्षा अब 135 शहरों में होगी। शहरों की सूची सीटीईटी की वेबसाइट पर उपलब्ध है। अपने परीक्षा शहर के लिए विकल्प बदलने के लिए प्रतियोगियों ने बड़ी संख्या में अनुरोध किया है, क्योंकि कोविड-19 के कारण अपना स्थान बदल लिया है। 


प्रतियोगियों की कठिनाई को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शहर के विकल्प में सुधार के लिए एक मौका और देने का निर्णय लिया है। जो प्रतियोगी परीक्षा शहर बदलना चाहते हैं वे सात से 16 नवंबर मध्यरात्रि तक आनलाइन बदलाव कर सकते हैं। सीबीएसई की ओर से कहा गया है कि प्रतियोगियों की ओर से चुने गए शहरों में उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा लेकिन, यदि कोई स्थिति पैदा होती है तो उम्मीदवारों को उनकी ओर से चुने गए शहरों के अलावा भी कोई अन्य शहर आवंटित किया जा सकता है।


नए परीक्षा केंद्र वाले शहर
लखीमपुर, नागों, बेगुसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारण, भिलाई/दुर्ग, बिलासपुर, हजारीबाग, जमशेदपुर, लुधियाना, अंबेडकर नगर, बिजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गोंडा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, सीतापुर और ऊधम सिंह नगर।

CTET Exam date 2020 : सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षा की नई तिथि का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को घोषणा की कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आयोजन 31 जनवरी 2021 को किया जाएगा। शिक्षक बनना चाह रहे लाखों उम्मीदवार बेसब्री से नई परीक्षा तिथि का इंतजार कर रहे थे। आपको बता दें कि यह परीक्षा 5 जुलाई को आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। 


7 नवंबर से सीटीईटी परीक्षा का शहर बदलने का मौका 
सीबीएसई ने कि अभ्यर्थियों की ओर से अपने परीक्षा शहर का विकल्प बदलने के लिए बड़ी संख्या में अनुरोध प्राप्त हुए हैं क्योंकि उन्होंने कोविड-19 के कारण अपना स्थान बदल लिया है। कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते सीबीएसई ने अभ्यर्थियों को परीक्षा शहर का विकल्प बदलने का मौका देने का फैसला किया है। जो उम्मीदवार अपने परीक्षा शहर को बदलना चाहते हैं वह 7 नवंबर 2020 से 16 नवंबर 2020 के बीच ऑनलाइन बदल सकते हैं। इस दौरान एग्जाम सिटी बदलने की विंडो खुलेगी। सीबीएसई ने कहा है कि अभ्यर्थियों द्वारा चुने गए शहरों में उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा लेकिन यदि कोई स्थिति पैदा होती है तो उनके द्वारा चुने गए चार शहरों के अलावा कोई भी शहर आवंटित किया जा सकता है। 


अब ज्यादा शहरों में होगी परीक्षा 
सीबीएसई ने नोटिस जारी कर कहा है कि परीक्षा के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचाव संबंधी गाइडलाइंस और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। पहले यह परीक्षा देश के 112 शहरों में होनी थी लेकिन अब यह 135 शहरों में आयोजित होगी। नए परीक्षा शहर लखीमपुर, नागों, बेगुसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारन, भिलाई/दुर्ग, बिलासपुर, हजारीबाग, जमशेदपुर, लुधियाना, अंबेडकर नगर, बिजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गोंडा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, सीतापुर और उधमसिंह नगर हैं। ऐसे पहचान किए गए शहरों की एक सूची सीटीईटी वेबसाइट पर ctet.nic.in पर उपलब्ध है। 


आपको बता दें कि  सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। एक जुलाई में और दूसरा दिसंबर में। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है वो नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और दूसरे स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 


सीटीईटी एग्जाम पैटर्न  ( CTET 2020 Exam Pattern )
पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे। 
वहीं पेपर - 2 में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस ( सोशल स्टडीज/सोशल साइंस टीचर के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे।






Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
31 जनवरी 2021 को होगी CTET परीक्षा, CBSE द्वारा जारी नोटिस देखें Reviewed by sankalp gupta on 6:12 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.