परिषदीय स्कूलों में वार्षिक परीक्षा 25 व 26 को, 31 मार्च को घोषित होगा रिजल्ट, कार्यक्रम जारी

परिषदीय स्कूलों में वार्षिक परीक्षा 25 व 26 को, 31 मार्च को  घोषित होगा रिजल्ट, कार्यक्रम जारी

यूपी में 8वीं कक्षा तक किसी छात्र को नहीं किया जाएगा फेल


उत्तर प्रदेश के महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने आदेश में कहा है कि कक्षा एक से आठ तक किसी भी छात्र की कक्षोन्नति रोकी नहीं जाएगी। इससे स्पष्ट है कि किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि वार्षिक परीक्षाफल घोषित करने के दिन 30 मार्च को विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक आयोजित की जाएगी और उन्हीं के सामने रिजल्ट कार्ड छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा। 

मॉडल प्रश्नपत्रों की साफ्ट एवं हार्ड कॉपी 22 मार्च को उपलब्ध कराई जाएगी, जिसके आधार पर प्रश्नपत्रों का निर्माण किया जाएगा। विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले सील्ड पैकेट में प्रश्नपत्र उपलब्ध कराए जाएंगे।


लखनऊ: बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित स्कूलों में शैक्षिक सत्र 2020-21 की वार्षिक परीक्षा 25 व 26 मार्च को होगी। परीक्षा का रिजल्ट 31 मार्च को स्कूलों में विद्यालय प्रबंध समिति (एसएमसी) की बैठक में घोषित होगा। रिजल्ट घोषित होने के बाद सभी बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा।

कक्षा एक और दो के बच्चों की 30 मिनट की मौखिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। अन्य कक्षाओं की लिखित परीक्षा होगी। कक्षा तीन से पांच तक प्रत्येक कक्षा के लिए सभी विषयों पर आधारित 50 प्रश्नों का सम्मिलित बहुविकल्पीय प्रश्नपत्र तैयार कराया जाएगा, जिसकी अवधि एक घंटा होगी। कक्षा छह और सात तक प्रत्येक कक्षा के लिए सभी विषयों पर आधारित 50 प्रश्नों का सम्मिलित अति लघु उत्तरीय प्रश्नपत्र तैयार किया जाएगा, जिसकी अवधि डेढ़ घंटा होगी। कक्षा आठ के बच्चों के लिए सभी विषयों की बहुविकल्पीय और अति लघु उत्तरीय प्रश्न के आधार पर आधे-आधे घंटे की लिखित परीक्षाएं होंगी।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने शुक्रवार को इस बारे में सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है। जिला स्तर पर तीन सदस्यीय समिति प्रश्नपत्र तैयार करेगी। इस समिति में डायट प्राचार्य, बीएसए और सर्व शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक (गुणवत्ता) शामिल होंगे। कक्षा तीन से सात तक के बच्चों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन विद्यालय स्तर पर किया जाएगा। कक्षा आठ के बच्चों कीे कॉपियों का मूल्यांकन ब्लॉक संसाधन केंद्र पर दूसरे स्कूलों के अध्यापकों द्वारा किया जाएगा।

परिषदीय स्कूलों में वार्षिक परीक्षा 25 व 26 को, 31 मार्च को घोषित होगा रिजल्ट, कार्यक्रम जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:34 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.