परिषदीय विद्यालयों, बीआरसी, जिला कार्यालयों के निरीक्षण / पर्यवेक्षण हेतु प्रदेश स्तर से जनपदवार अधिकारी नामित, निरीक्षण प्रारूप सह सूची देखें

परिषदीय विद्यालयों, बीआरसी, जिला कार्यालयों के निरीक्षण / पर्यवेक्षण हेतु प्रदेश स्तर से जनपदवार अधिकारी नामित, निरीक्षण प्रारूप सह सूची देखें।

शासन की नामित टीम परिषदीय स्कूलों का करेगी निरीक्षण, देखिये जनपदवार निरीक्षणकर्ताओं के नाम 

परिषदीय स्कूलों में 3 से 7 सितम्बर तक चलेगा निरीक्षण अभियान, हर जिले के लिए प्रदेश से शिक्षाधिकारी नामित

फिर शुरू होगा 37 जिलों के स्कूलों का निरीक्षण

सरकारी प्राइमरी स्कूलों में 3 सितम्बर से अब तक 38 जिलों का निरीक्षण हो चुका है। सात सितम्बर तक निरीक्षण किए जाने हैं। इसके लिए राज्य स्तर से अधिकारियों को जिले आवंटित किए गए हैं। 

निरीक्षण के दौराना कायाकल्‍प योजना के तहत हुए कामों, पाठ्य पुस्‍तकों का वितरण, शिक्षा की गुणवत्ता आदि देखेंगे। निरीक्षण की रिपोर्ट ऑनलाइन अपलोड की जा रही है। 

सोमवार को बेसिक शिक्षा विभाग के 37 अधिकारी बरेली,लखनऊ समेत 37 जिलों में प्राथमिक व उच्‍च प्राथमिक स्‍कूलों का निरीक्षण करेंगे। हर अधिकारी आवंटित जिलों में दस-दस स्कूलों की जांच करेंगे। स्‍कूलों के साथ-साथ अधिकारी कस्‍तूरबा गांधी विद्यालय व बीआरसी की जांच भी करेंगे।

स्कूलों में किचन गार्डन है या नहीं, शिक्षकों के पास शिक्षक डायरी है या नहीं, मिड डे मील मेन्यू के अनुसार था आदि बिन्दुओं की चेकिंग के लिए तीन सितम्बर से अधिकारी निकलेंगे। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों व कार्यालयों के निरीक्षण के लिए 75 अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। अधिकारी 3 से 7 सितम्बर के बीच आवंटित जिलों का दौरा करेंगे। इस संबंध में महानिदेशक, स्कूल शिक्षा अनामिका सिंह ने आदेश जारी कर दिया है।

इन अधिकारियों को अपने आवंटित जिलों में अलग-अलग ब्लॉक के नगरीय व ग्रामीण क्षेत्र के न्यूनतम 10 प्राइमरी व जूनियर स्कूलों का निरीक्षण करना होगा। इसके अलावा एक बीआरसी व एक कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का निरीक्षण भी करना होगा। निरीक्षण के समय निशुल्क पाठ्य पुस्तक, कार्यपुस्तिका की आपूर्ति, सत्यापन और वितरण की समीक्षा करेंगे। इसके अलावा मिड डे मील, ऑपरेशन कायाकल्प, गुणवत्ता, अधिष्ठान, मिशन प्रेरणा आदि के लिए चेकलिस्ट अलग से जारी की गई है। इसकी रिपोर्ट निरीक्षण के बाद डिजिटल रूप से अपलोड की जाएगी। 75 अधिकारियों को जिले आवंटित किए गए हैं। 

परिषदीय स्कूलों की हालत और उसकी दशा सुधारने को लेकर शासन ने टीम गठित कर दी है। टीम जल्द ही जिले में आएगी और स्कूलों का निरीक्षण करेगी। इसके बाद अपनी रिपोर्ट शासन को सौंपेगी। टीम बीआरसी के साथ ही कस्तूरबा विद्यालयों का भी निरीक्षण करेगी।

कोविड लहर के बाद करीब पांच माह बाद परिषदीय स्कूल 23 अगस्त से खुल गए हैं। जहां पर कक्षा छह से लेकर आठ तक की पढ़ाई शुरू हो चुकी है। एक सितंबर से कक्षा एक से पांच तक के स्कूल संचालित होने शुरू हो जाएंगे। ऐसे में स्कूलों की क्याव्यवस्था है और भवन, छात्र संख्या, शिक्षक संख्या, प्रेरणा
 पोर्टल पर शिक्षकों की उपस्थित, निशुल्क पाठ्य पुस्तक, कार्य पुस्तिका की आपूर्ति, यूनिफार्म वितरण व बीआरसी पर उपलब्ध संसाधन किस दशा में हैं, इसको जांचने के लिए शासन ने टीम का गठन किया गया है। 

महानिदेशक स्कूली शिक्षा अभियान अनामिका सिंह ने प्रदेश के हर जिलों में टीम का गठन किया है। शासन से टीम के नामित होने की सूचना पर विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। सभी अभिलेख दुरुस्त किए जा रहे हैं। 





















Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
परिषदीय विद्यालयों, बीआरसी, जिला कार्यालयों के निरीक्षण / पर्यवेक्षण हेतु प्रदेश स्तर से जनपदवार अधिकारी नामित, निरीक्षण प्रारूप सह सूची देखें Reviewed by sankalp gupta on 5:04 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.