कम्पोजिट स्कूल ग्राण्ट हेतु स्वीकृत धनराशि के सापेक्ष टेबलेट सिम हेतु (02 माह की) धनराशि जनपदवार प्रेषित

अब टैबलट के लिए सिम और खर्च देगा विभाग, खुद पर आया खर्च तो बढ़ा दिए 900 रुपये


 लखनऊः जिला बेसिक शिक्षा विभाग अब कम्पोजिट ग्रांट से सिम खरीदकर डाटा के साथ परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को टैबलट के लिए उपलब्ध कराएगा। पर शिक्षकों को अब ऑनलाइन उपस्थिति के साथ 12 पंजिकाओं को भी ऑनलाइन रजिस्टर करना होगा। शासन ने इसके निर्देश जारी कर दिए हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक के 27 अप्रैल के निर्देशानुसार पहले शिक्षकों को अपने पास से सिम खरीदकर उसमें डाटा डालकर टैबलट का इस्तेमाल करना था। जिसका भुगतान कम्पोजिट ग्रांट से किये जाने के निर्देश थे। अब विभाग स्वयं सिम की खरीदारी करेगा। 

खुद पर आया खर्च तो बढ़ा दिए 900 रुपये
शासन ने शिक्षकों को टैबलट इस्तेमाल के लिए सिम और डाटा के एवज में 1500 रुपये प्रतिवर्ष का बजट अलॉट किया था। लेकिन, अब विभाग इसकी खरीद करने जा रहा है तो यह खर्च बढ़ाकर 2400 कर दिया गया है। अब सवाल यह उठता है कि आखिर शिक्षकों को जब सिम और डाटा के लिए 1500 रुपये देने के निर्देश थे तो अब विभाग अतिरिक्त 900 रुपये किस चीज पर खर्च करेगा ?


शिक्षकों को इसी माह से टैबलेट पर लगानी होगी हाजिरी, सभी सिम व डाटा खरीदने संबंधी आदेश जारी


लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद की ओर संचालित सभी प्राइमरी और जूनियर विद्यालयों में शिक्षकों को टैबलेट के माध्यम से अपनी उपस्थिति इसी माह से देनी होगी। टैबलेट के लिए सिम और डाटा की व्यवस्था बीएसए करेंगे।

शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने बुधवार को आदेश जारी कर दिया है। बीएसए को अपने अपने जिले में बेहतर नेटवर्क वाली कंपनियों के सिम स्कूलों में खरीदकर देने होंगे। शैक्षिक सत्र वर्ष 2024-25 में विद्यालयों में शिक्षकों को टैबलेट के माध्यम से ही कार्य करना होगा। बता दें कि पूरे प्रदेश भर के स्कूलों में सवा दो लाख से अधिक टैबलेट का वितरण पिछले ही सत्र में किया जा चुका है। लेकिन शिक्षक लगातार विभाग से सिम और डाटा की मांग कर रहे थे। उनका कहना था कि इसका बजट नहीं मिलेगा, कैसे काम होगा। जब शिक्षा महानिदेशक ने ग्रांट से सिम और डाटा खरीने की अनुमति दे दी तो भी शिक्षकों ने सिम नहीं खरीदे। अब ग्रांट के माध्यम से विभाग ने खुद सिम और डाटा खरीदकर देने का आदेश जारी किया है।


कंपोजिट ग्रांट से होगा सिम व इंटरनेट का रिचार्ज, जारी किए आवश्यक दिशा निर्देश और बजट 


परिषदीय विद्यालय को मिलने वाली कंपोजिट स्कूल ग्रांट से ही टेबलेट का सिम कार्ड व इंटरनेट सुविधा के लिए रिचार्ज करने होंगे, इसके लिए अतिरिक्त से कोई बजट जारी नहीं किया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने इस संबंध में सभी प्रधानाध्यापकों को दिशा निर्देश जारी किए हैं।

सरकारी स्कूलों की कार्य व्यवस्था व शिक्षण कार्य के डिजिटलीकरण को लेकर सभी प्रधानाध्यापकों को टेबलेट दिया गया था। लेकिन, विभाग की ओर से सिमकार्ड व इंटरनेट रिचार्ज की व्यवस्था न होने पर शिक्षकों ने इसका विरोध किया। लंबे समय तक हुए विरोध के बाद विभाग ने कंपोजिट स्कूल ग्रांट से रिचार्ज कराने की अनुमति दी है। बेसिक शिक्षा विभाग के अनुसार, राजधानी में करीब 1900 परिषदीय विद्यालय संचालित है।

पिछले साल विभाग ने करीब तीन हजार प्रधानाध्यापकों व शिक्षकों को टेबलेट दिया गया। सत्र 2024-25 में सिमकार्ड व इंटरनेट सुविधा के लिए कंपोजिट स्कूल ग्रांट से एक टेबलेट पर अधिकतम 2400 जबकि दो टेबलेट के लिए 4800 रुपये व्यय करने की अनुमति दी गई है। सिम कार्ड खरीदने के लिए स्थानीय स्तर पर मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी की सुविधा होनी चाहिए।



टैबलेट्स के संचालन और इंटरनेट के लिए प्रतिमाह 200₹ मिलेंगे, निर्देश और धनराशि जारी 

लखनऊ। बेसिक शिक्षा के स्कूलों में शिक्षकों को इंटरनेट के लिए प्रतिमाह 200 रुपये मिलेंगे। स्कूल शिक्षा की महानिदेशक कंचन वर्मा ने बुधवार को इसकी अनुमति देते हुए आदेश भी जारी कर दिये हैं।

इस राशि का परिषदीय प्राइमरी स्कूल, अपर प्राइमरी स्कूल तथा कम्पोजिट विद्यालयों में उपयोग किये जा रहे टैबलेट्स के संचालन के लिए सिम कार्ड एवं इंटरनेट की सुविधा के लिए किया जा सकेगा।

ये राशि उन शिक्षकों को दी जाएगी जिनको टैबलेट दिए गए हैं। सिम स्थानीय स्तर पर कनेक्टिविटी और नेटवर्क के आधार पर खरीदे जाएंगे। इसके लिए दो माह की धनराशि भी स्वीकृति कर दी गई है। बाद में इस राशि का समायोजन कम्पोजिट ग्रांट से किया जाएगा



वर्ष 2024-25 में परिषदीय प्राथमिक विद्यालय/उच्च प्राथमिक विद्यालय/ कम्पोजिट विद्यालयों में कम्पोजिट स्कूल ग्राण्ट हेतु बजट निर्देश के सम्बन्ध में।

कम्पोजिट स्कूल ग्राण्ट हेतु स्वीकृत धनराशि के सापेक्ष टेबलेट सिम हेतु (02 माह की) धनराशि जनपदवार प्रेषित



कम्पोजिट स्कूल ग्राण्ट की धनराशि उपभोग करने के सम्बन्ध में पूर्व में राज्य परियोजना कार्यालय के पत्रांक नि०का०/स०शि०/क०स्कूल ग्राण्ट/350/2024-25 दिनांक 15 अप्रैल, 2024 द्वारा प्रारम्भिक तैयारी किये जाने हेतु विस्तृत निर्देश प्रेषित किये गये थे।

उक्त सन्दर्भ में निर्देशित किया जाता है कि कम्पोजिट स्कूल ग्राण्ट की अवमुक्त धनराशि के अन्तर्गत परिषदीय प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के उपयोगार्थ उपलब्ध कराये जा रहे टेबलेट्स के संचालनार्थ सिम कार्ड एवं इण्टरनेट की सुविधा (02 माह) हेतु व्यय कम्पोजिट स्कूल ग्राण्ट से तत्काल किया जायेगा। 

सिम कार्ड एवं इण्टरनेट की सुविधा (वित्तीय वर्ष 2024-25) हेतु कम्पोजिट स्कूल ग्राण्ट से 01 टेबलेट हेतु अधिकतम रू0 2400/- तथा 02 टेबलेट हेतु अधिकतम रू0 4800/- मात्र के व्यय की अनुमति प्रदान की गयी है, जिसका समायोजन विद्यालय को प्राप्त होने वाली कम्पोजिट स्कूल ग्रांट से यथासमय किया जायेगा। 

सिम का क्रय स्थानीय स्तर पर मोबाईल नेटवर्क कनेक्टिविटी की उपलब्धता के दृष्टिगत किया जायेगा। शेष निर्देशों का अनुपालन कम्पोजिट स्कूल ग्राण्ट के सम्बन्ध में पूर्व में निर्गत पत्र दिनांक 15 अप्रैल, 2024 में दिये गये निर्देशानुसार किया जायेगा।



कम्पोजिट स्कूल ग्राण्ट हेतु स्वीकृत धनराशि के सापेक्ष टेबलेट सिम हेतु (02 माह की) धनराशि जनपदवार प्रेषित Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:05 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.