अगले वर्ष से बदलेंगी कक्षा तीन की किताबें, इस सत्र में कक्षा एक और दो की किताबें बदली गईं

अगले वर्ष से बदलेंगी कक्षा तीन की किताबें, इस सत्र में कक्षा एक और दो की किताबें बदली गईं


प्रयागराज। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कक्षा तीन की किताबें अगले वर्ष से बदलने की तैयारी है। किताबों में बदलाव के लिए राज्य शिक्षा संस्थान से जुलाई में प्रक्रिया शुरू हो सकती है। नए पाठ्यक्रम के साथ यह किताबें बच्चों को सत्र 2025-26 में मुहैया कराई जाएंगी।


नई शिक्षा नीति के अंतर्गत किताबों में बदलाव किया जा रहा है। उसी के अनुसार राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने पिछले वर्ष कक्षा एक और दो की किताबों में बदलाव किया था। 


एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम को बेसिक शिक्षा परिषद में इस वर्ष से लागू कर दिया गया है। पहले चरण में कक्षा एक और दो की किताबों को बदला गया है। एनसीईआरटी की तर्ज पर तीन किताबें हिंदी, अंग्रेजी और गणित लागू कर दी गई है। उसे उत्तर प्रदेश के परिवेश के अनुसार बदला गया है। खासकर हिंदी और अंग्रेजी के कुछ अध्याय हटाए या जोड़े गए हैं। वहीं, संस्कृत को हटा दिया गया है। 


एनसीईआरटी से इस वर्ष कक्षा तीन की किताबों में बदलाव किया गया है। इसलिए अगले वर्ष बेसिक शिक्षा परिषद किताबें में इसे लागू किया जाएगा। अगले वर्ष से कक्षा तीन में चार किताबों हिंदी की वीणा, अंग्रेजी की संतूर, गणित की गणित मेला और उर्दू की सितार होगी।
अगले वर्ष से बदलेंगी कक्षा तीन की किताबें, इस सत्र में कक्षा एक और दो की किताबें बदली गईं Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:40 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.