पोलियो की तारीख में पुनः बदलाव : कल 24 नवम्बर को ही होगा

आज शाम को मिली खबर -: 

देर रात आए फरमान से उड़ी विभागीय अफसरों की नींद

पीलीभीत : पल्स पोलियो कार्यक्रम की तिथि आगे बढ़ जाने से राहत की सांस लेने वाले विभागीय अधिकारियों की नींद नए फरमान से उड़ गई। सूबे से जो फरमान आया उसमें आज से ही कार्यक्रम शुरु होने का आदेश है। इसे सुनते ही पूरा महकमा तैयारियों में जुट गया है।  राष्ट्रीय कार्यक्रम पल्स पोलियो का चरण 24 से होना प्रस्तावित था परन्तु हड़ताल के चलते इसे आगे बढ़ाते हुए आगामी माह की आठ तारीख से करने का आदेश आया था। तैयारियों में जुटे विभाग ने आदेश आते ही कार्य जस का तस रोक दिया था। इससे कुछ लोगों में खुशी भी थी। शुक्रवार की देर रात फिर आदेश आया कि अब 24 से ही अभियान चलेगा तो सब अधिकारियों की नींद उड़ गई। बारह घंटे में ही दो आदेशों को लेकर लोग परेशान रहे। जानकारी जुटाने के साथ तैयारियों में भी जुटे रहे। एमओआईसी डा. मुहम्मद असलम ने बताया कि आदेश आया है पोलियो कार्यक्रम आज है। सभी सुपरवाइजरों एवं वैक्सीनेटरों को सूचना कर दी गई है और वैक्सीन मंगवाई गई है। उधर कार्यक्रम को लेकर यूनीसेफ की बीएमसी इमराना ने नगर के सरकारी स्कूलों के छात्रों की रैली निकाली और लोगों को जागरुक किया।
.
पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान आज से

आजमगढ़ : पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान रविवार से शुरू हो रहा है। इसके तहत पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियोरोधी खुराक पिलाया जाना है। रविवार को सुबह साढ़े नौ बजे जिलाधिकारी नीना शर्मा बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर अभियान का शुभारंभ करेंगी।
पोलियो अभियान के तहत शनिवार को दो बजे जिला महिला चिकित्सालय से पल्स पोलियो रैली निकाली गई। इस रैली में मिशन अस्पताल की नर्सो व राहुल जन सांकृत्यायन इंटर कालेज की छात्राओं ने हिस्सा लिया। रैली को सीएमओ डा. वीबी सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली महिला अस्पताल से बड़ादेव, चौक, पहाड़पुर, मुकेरीगंज, हर्रा की चुंगी होते हुए सीएमओ आफिस पर पहुंचकर जनसभा में तब्दील हो गई। इस अवसर पर सीएमओ डा. वीबी सिंह व डिप्टी सीएमओ डा. संजय ने पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाने की अपील की। सीएमओ ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसलिए पल्स पोलियो जैसे राष्ट्रीय अभियान में सभी कर्मचारी रुचि लेंगे। यह जनमानस से जुड़ा कार्यक्रम है। रैली में महिला चिकित्सालय के सीएमएस डा. एमके अग्रवाल, यूनीसेफ के बीके चौबे, डिप्टी सीएमओ डा. एके दुबे, चंद्रेश चन्द्रा, डा. परवेज, डा. ऊषा ओझा, डा. वीके यादव आदि शामिल थे।

.
पुरानी तिथि पर ही होगा पल्स पोलियो अभियान
मुख्य चिकित्साधिकारी डा. वीबी सिंह ने बताया कि पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान पूर्व में निर्धारित तिथि 24 नवंबर को ही आयोजित होगा। घर-घर पोलियो टीकाकरण का कार्य 25 से 29 नवंबर तक किया जाएगा। डा. सिंह ने बताया कि कर्मचारियों की हड़ताल के कारण पल्स पोलियो टीकाकरण की तिथि में आशिक संशोधन कर दिया गया था परंतु हड़ताल खत्म होने के बाद अब पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान पूर्व निर्धारित तिथि के अनुसार होगा। इस बाबत उन्होंने पल्स पोलियो ड्यूटी में लगे सभी कर्मचारियों को 24 नवंबर को अपने-अपने निर्धारित बूथों पर समय से पहुंचने का निर्देश दिया है।

  (साभार-:- दैनिक जागरण)
.

कल जारी हुआ था पोलियो अभियान की तिथि में परिवर्तन का आदेश :-

 रविवार दिनांक 24 नवंबर से शुरु होने वाला पल्स पोलियो अभियान अब 8 दिसंबर से : आदेश प्रति



हड़ताल के चलते टला पल्स पोलियो अभियान
नवभारत टाइम्स | Nov 22, 2013, 10.56PM
वरिष्ठ संवाददाता, लखनऊः राज्य कर्मचारियों की हड़ताल के चलते पल्स पोलियो अभियान टाल दिया गया है। यह अभियान पहले 24 नवंबर से शुरू होना था, लेकिन एएनएम असोसिएशन के हड़ताल पर होने के कारण अब यह अभियान आठ दिसंबर को शुरू किया जाएगा।  पल्स पोलियो अभियान के लिए 24 नवंबर का दिन तय किया गया था। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने 21 नवंबर को शहरी और 22 को गांव के हेल्थ वर्कर्स को ट्रेनिंग दी गई, लेकिन शासन ने हड़ताल के चलते शुक्रवार को अभियान टाल दिया। स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव प्रवीर कुमार ने बताया कि कर्मचारियों की हड़ताल के चलते पोलियो टीकाकरण अभियान अब रविवार की जगह आठ दिसंबर से होगा।  अब विभाग एक बार फिर पूरी तैयारी के साथ इस अभियान को शुरू करने के लिए जुटेगा। उधर, सीएमओ डॉ. एसएनएस यादव का दावा है कि एएनएस कर्मचारी बहुत जल्द काम पर वापस आ जाएंगे। उनकी मांगें मानते हुए उनके प्रमोशन एक हफ्ते के अंदर कर दिए जाएंगे। उधर, एएनएम असोसिएशन के अध्यक्ष मनि नायर ने कहा कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होंगी, वे हड़ताल जारी रखेंगे।
.
Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
पोलियो की तारीख में पुनः बदलाव : कल 24 नवम्बर को ही होगा Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:30 PM Rating: 5

4 comments:

Anonymous said...

Polio kb h

Anonymous said...

Polio kl yathavat samayanusar kiya jayega
24-11-2013 ko

Anonymous said...

राज्य कर्मचारियों की हड़ताल ख़त्म
होने के बाद ये आदेश वापस ले
लिया गया है। अब पोलियो दिवस कल
अर्थात 24 नवम्बर का ही रहेगा।

Anonymous said...

h

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.