मॉडल स्कूलों में प्रवेश परीक्षा से होंगे दाखिले : पढ़ाई नए शैक्षिक सत्र से शुरू होगी

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत नए सत्र से शुरू करने की तैयारी

लखनऊ (डीएनएन)। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आरएमएसए) के अंतर्गत केंद्रीय विालयों की तर्ज पर खुलने वाले मॉडल स्कूलों में दाखिले प्रवेश परीक्षा के आधार पर लेने की तैयारी है। इसके लिए बनाई गई कमेटी ने इसका प्रस्ताव तैयार कर आरएमएसए को भेजा है। जिस पर तेजी से मंथन किया जा रहा है।

प्रदेश भर में शैक्षिक रूप से पिछड़े ब्लाकों में पहले चरण में 148 मॉडल स्कूल खोले जाने हैं। अधिकारियों के मुताबिक केंद्रीय व नवोदय विालयों की तर्ज पर बनाए जाने वाले इन मॉडल स्कूलों में पढ़ाई नए शैक्षिक सत्र से शुरू करने की तैयारी है। बीते दिनों हुई बैठक में इस पर सहमति बनी थी कि कक्षा 6 से 12 तक संचालित इन मॉडल स्कूलों में पढ़ाई हिंदी व अंग्रेजी माध्यम से यूपी बोर्ड के जरिए कराई जाएगी। लेकिन एडमीशन की प्रक्रिया क्या होगी, इस पर निर्णय नहीं हो सका है। विभागीय सूत्रों की मानें तो मॉडल स्कूलों की स्थापना के लिए बनाई गई कमेटी ने इंट्रेस टेस्ट के आधार पर एडमीशन का प्रस्ताव भेजा है। चूंकि शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 लागू होने के चलते कक्षा 6 से 8 तक किसी भी प्रकार की परीक्षा नहीं हो सकती। इसलिए कक्षा 9 से एडमीशन इंट्रेंस टेस्ट के आधार पर तैयार की गई मेरिट से किए जाने पर विचार चल रहा है।

जल्द निर्धारित होगा ड्रेस कोड: मॉडल स्कूलों में छात्र-छात्राओं की यूनिफार्म का रंग जल्द ही निर्धारित कर दिया जाएगा। यहां पर अलग-अलग हाउस की यूनिफार्म का रंग भी तय किया जाएगा। एक अधिकारी के मुताबिक चूंकि मॉडल स्कूल केंद्रीय विालयों की तर्ज पर चलेंगे इसलिए यूनिफार्म का रंग भी अच्छा ही होगा। जल्द ही समिति यूनिफार्म के कलर पर निर्णय लेगी।

अलग से रखे जा सकते हैं संविदा शिक्षक: कक्षा 6 से 12 तक शुरू होने वाले मॉडल स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती पर भी विचार चल रहा है। जानकारों की मानें तो कक्षा 10 तक तो एलटी ग्रेड के शिक्षिकों की तैनाती की जाएगी। लेकिन इंटर स्तर पर कुछ संविदा शिक्षकों की भर्ती की जा सकती है।

खबर साभार : डेली न्यूज एक्टिविस्ट


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
मॉडल स्कूलों में प्रवेश परीक्षा से होंगे दाखिले : पढ़ाई नए शैक्षिक सत्र से शुरू होगी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:15 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.