बिना आधार नहीं मिलेगा स्कूलों में मिड-डे-मील, 30 जून तक आधार नामांकन पूर्ण कराने के निर्देश

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के उन छात्र-छात्रओं को जुलाई से मिड-डे-मील नहीं मिलेगा, जो 30 जून तक आधार नामांकन नहीं कराएंगे। शिक्षा निदेशक बेसिक ने फिर विभागीय अफसरों को निर्देश दिया है कि हर हाल में जिलों में तय समय में यह कार्य पूरा किया जाए।


★ क्लिक करके देखें आदेश :
प्रदेश में संचालित कक्षा 1 से 8 तक के विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का "आधार नामांकन" कार्य को पूर्ण करने की अन्तिम तिथि 30 जून 2017 तक पूर्ण कराये जाने के संबंध में आदेश जारी



परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्रओं का आधार नामांकन कराने का निर्देश बीते 21 मार्च को जारी हुआ था। इसके बाद भी कई जिलों से आधार नामांकन की प्रगति का कोई प्रपत्र वरिष्ठ अधिकारियों तक नहीं पहुंचा। बीते नौ मई को हुई समीक्षा में इन जिलों के कार्य को शून्य मान लिया गया। साथ ही जिलों से 30 मई तक स्पष्टीकरण मांगा गया है।




शिक्षा निदेशक बेसिक डा.सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक और बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि हर हाल में यह कार्य 30 जून तक अनिवार्य रूप से पूरा करा लें।  शिक्षा निदेशक ने यह भी लिखा है कि मानव संसाधन विकास मंत्रलय स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने भी बीते तीन मार्च को पत्र जारी करके आधार नामांकन कराने का निर्देश दिया है। इसमें यह भी अल्टीमेटम दिया गया है कि जिन छात्र-छात्रओं का आधार नामांकन तय समय में पूरा नहीं होगा उन्हें सरकारी योजनाओं मसलन मिड-डे-मील आदि का लाभ नहीं मिलेगा। इसके लिए शिक्षा विभाग के अफसर ही जिम्मेदार होंगे।




शिक्षा निदेशक ने लिखा है कि जिलों से मिल रही सूचनाएं भी त्रुटिपूर्ण हैं, अध्ययन व पंजीकृत छात्र-छात्रओं की सही संख्या भेजी जाए। शिक्षा निदेशक ने एडी बेसिक से लेकर बीएसए, खंड शिक्षा अधिकारी सभी को इस कार्य में किस तरह से सहयोग देना हैं विभाजित कर दिया गया है। 

बिना आधार नहीं मिलेगा स्कूलों में मिड-डे-मील, 30 जून तक आधार नामांकन पूर्ण कराने के निर्देश Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 1 on 6:32 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.