डीएलएड की 33 हजार सीटों के लिए काउंसिलिंग शुरू, 29 अक्टूबर तक भरें कालेज विकल्प, आरक्षित वर्ग की सीटें भी सामान्य में तब्दील

 इलाहाबाद : डीएलएड (पूर्व बीटीसी) 2017 के तीसरे चरण की ऑनलाइन काउंसिलिंग के बाद भी रिक्त रह गईं 33 हजार 116 सीटों पर दाखिला अब मेरिट के आधार पर होगा। इसमें कालेज विकल्प के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग 27 अक्टूबर से शुरू हो गई। अभ्यर्थी 29 अक्टूबर की रात 12 बजे तक ऑनलाइन कालेज का विकल्प भर सकते हैं। उन्हें 30 अक्टूबर को कालेज आवंटित होंगे। 



 परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डा. सुत्ता सिंह ने बताया कि डीएलएड 2017 की जो सीटें रिक्त रह गई हैं, वह चाहे किसी भी आरक्षित वर्ग की रही हों, उन्हें सामान्य में तब्दील कर दिया है। अब इन सीटों पर प्रवेश आरक्षण के अनुसार नहीं, बल्कि 27 अक्टूबर से जो अभ्यर्थी ऑनलाइन कालेजों का विकल्प भरेंगे उन्हें सामान्य अभ्यर्थी मानते हुए मेरिट के आधार पर कालेज आवंटित होंगे। 



गौरतलब है कि डीएलएड का तीसरा चरण बुधवार को पूरा हो चुका है। जिन अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन काउंसिलिंग में दावेदारी की थी, उनमें से 17 हजार 775 अभ्यर्थियों को कालेज आवंटित हुए। इसके बाद भी करीब 33 हजार 116 सीटें खाली रह गई। 



डीएलएड के दो वर्षीय प्रशिक्षण कोर्स में प्रवेश के लिए तीसरे चरण की काउंसिलिंग में आवेदन करने वाले सभी आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को विशेष मौका दिया गया था। तीसरे चरण तक 50 हजार 754 सीटें खाली थीं। उनमें से 17775 अभ्यर्थियों को मनचाहा कालेज आवंटित कर दिया गया है, अन्य दावेदारों ने विकल्प कम दिए और वहां पर सीटें न होने से दावेदारी खारिज हो गई। इसके बाद करीब 33 हजार 116 सीटें खाली रह गई हैं।


डीएलएड की 33 हजार सीटों के लिए काउंसिलिंग शुरू, 29 अक्टूबर तक भरें कालेज विकल्प, आरक्षित वर्ग की सीटें भी सामान्य में तब्दील Reviewed by Sona Trivedi on 5:07 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.