बीएड की काउंसिलिंग आज से, शासन ने जारी किया ऑनलाइन काउंसिलिंग का कार्यक्रम, पांच अक्तूबर तक होगी पूरी

बीएड की काउंसिलिंग आज से, शासन ने जारी किया ऑनलाइन काउंसिलिंग का कार्यक्रम, पांच अक्तूबर तक होगी पूरी



झांसी। राज्य स्तरीय संयुक्त बीएड प्रवेश- 2024 की ऑनलाइन काउंसिलिंग आज 13 अगस्त से शुरू होने जा रही है। सोमवार को शासन ने बीएड काउंसिलिंग का कार्यक्रम जारी कर दिया। बुंदेलखंड विवि प्रशासन ने काउंसिलिंग की तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया।


बुंदेलखंड विवि ने शिक्षा सत्र 2024-25 की संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा कराई थी, जो 51 जिलों में बनाए 470 केंद्रों पर हुई थी। इस परीक्षा में 2,23, 384 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। बीयू ने 25 जून को प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी किया था, जिसमें 1,93,062 छात्र-छात्राओं को रैंक मिली।


बीयू के कुलपति प्रो. मुकेश पांडे ने शासन को पांच अगस्त से काउंसिलिंग कराने का कार्यक्रम स्वीकृति के लिए भेजा था। पांच अगस्त को कोर कमेटी राज्य स्तरीय संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की बैठक हुई। कोर कमेटी की संस्तुति पर उच्च शिक्षा विभाग के उप सचिव एसपी मिश्र ने 13 अगस्त से पांच अक्तूबर तक काउंसिलिंग का कार्यक्रम भेज दिया है। पहले दो चरण की काउंसिलिंग 13 अगस्त से एक सितंबर तक होगी। पूल काउंसिलिंग 11 से 17 सितंबर तक कराई जाएगी। सीधे प्रवेश की प्रक्रिया 20 से 28 सितंबर तक चलेगी।


अंत में अल्पसंख्यक वर्ग की काउंसिलिंग तीन से पांच अक्तूबर तक कराई जाएगी। शासन से सोमवार की दोपहर में काउंसिलिंग का पत्र मिलते ही कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने अधीनस्थों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की। काउंसिलिंग की निगरानी सीपीएमटी बिल्डिंग में बनने वाले कंट्रोल रूम से की जाएगी।


■ ऐसे होता है सीधे प्रवेश

बीएड में सीधे प्रवेश वही छात्र ले सकते हैं, जो संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए हैं। प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले सीधे प्रवेश के पात्र नहीं होते हैं।

शासन ने राज्य स्तरीय संयुक्त बीएड प्रवेश-2024 की ऑनलाइन काउंसिलिंग का कार्यक्रम भेज दिया है, जो 13 अगस्त से शुरू होगी। मंगलवार शाम तक तैयारियों को परखकर अंतिम रूप दिया जाएगा, ताकि किसी भी तरह का व्यवधान न हो। विनय कुमार सिंह, कुलसचिव, बुंदेलखंड विवि
बीएड की काउंसिलिंग आज से, शासन ने जारी किया ऑनलाइन काउंसिलिंग का कार्यक्रम, पांच अक्तूबर तक होगी पूरी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 4:57 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.