12 हजार शिक्षकों के अंतर्जनपदीय तबादलों से स्कूल हुए बंद या एकल, बेसिक स्कूलों में शिक्षकों के जिले के भीतर समायोजन की राह खुलेगी जल्द,

बेसिक स्कूलों में शिक्षकों का अंतरजनपदीय समायोजन जल्द!

• एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ : बेसिक स्कूलों में शिक्षकों के जिले के भीतर समायोजन की राह जल्द खुल सकेगी। एक जिले से दूसरे जिलों में शिक्षकों के तबादले के बाद स्कूलों में शिक्षकों का अनुपात ठीक करने के लिए जल्द ही इसके निर्देश जारी किए जाएंगे। शुक्रवार को बीएसए संग विडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने इसके संकेत दिए। 

बेसिक शिक्षा विभाग में करीब 12 हजार शिक्षकों के तबादले किए गए हें। इसके चलते कई जगह ऐसी स्थिति हो गई है कि कुछ स्कूल शिक्षक विहीन या एकल हो गए हैं। नए सत्र में कोई स्कूल शिक्षक विहीन या एकल शिक्षक के भरोसे न रहे, इसके लिए जल्द ही जिलों में समायोजन किए जाएंगे। बैठक में सभी स्कूलों में 'बुक बैंक' बनाने के भी निर्देश दिए गए हैं। सरकार आठवीं तक के बच्चों को नि:शुल्क किताबे उपलब्ध कराती हैं। अब बच्चा जो भी क्लास उत्तीर्ण करेगा उसकी किताबें स्कूल जमा करा लेगा। इसका उपयोग उसा क्लास में आने वाला दूसरा बच्चा कर सकेगा। 

एस्पिरेशनल जिलों में कम करेंगे ड्रॉपआउट : प्रदेश के आठ जिले जो केंद्र सरकार की एस्पिरेशनल जिलों में शामिल हैं, वहां ड्रॉपआउट घटाने पर विशेष जोर होगा। यहां पर पांचवी और आठवीं में पढ़ने वाले छात्रों की सूची बनाई जाएगी। शिक्षक सूची से मिलान करेंगे कि पांचवी या आठवीं पास करने के बाद उसने दाखिला लिया कि नहीं। जो प्रवेश नहीं ले रहे हैं उनके अभिभावकों से मिलकर इसके लिए काउंसलिंग की जाएगी और आगे बढ़ाई के लिए जागरूक किया जाएगा।

12 हजार शिक्षकों के अंतर्जनपदीय तबादलों से स्कूल हुए बंद या एकल, बेसिक स्कूलों में शिक्षकों के जिले के भीतर समायोजन की राह खुलेगी जल्द, Reviewed by Ram Krishna mishra on 7:27 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.