15 लाख शिक्षकों का अब तय समय से पहले पूरा होगा NIOS DElEd प्रशिक्षण

नई दिल्ली : सब कुछ तय कार्यक्रम के तहत हुआ, तो स्कूलों में पढ़ा रहे देश भर के करीब 15 शिक्षक अब फरवरी में ही प्रशिक्षित हो जाएंगे। सरकार ने इस दिशा में तेजी के साथ काम शुरू किया है। अप्रशिक्षित शिक्षकों के पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। सरकार ने अभी इन सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों को मार्च 2019 तक प्रशिक्षित करने का लक्ष्य तय किया है। लेकिन जिस तरीके से इस पूरी मुहिम में तेजी देखी जा रही है, उससे साफ है कि यह काम तय समयसीमा से पहले ही पूरा हो जाएगा।



वैसे भी सरकार ने अपने पूर्व तय सभी कार्यक्रमों की समयसीमा को कम कर दिया है। इनमें यह भी एक बड़ा कार्यक्रम है। इसीलिए यह सरकार के लिए एक बड़ी फांस भी हैं, क्योंकि शिक्षा के अधिकार (आरटीई) के तहत इस काम को मार्च 2015 तक पूरा करना था, जो नहीं हो पाया। ऐसे में सरकार ने इस लक्ष्य को मार्च 2019 तक पूरा करने की योजना बनाई थी। लेकिन अब वह इसे तय लक्ष्य से एक महीने पहले ही पूरा करना चाहती है। मंत्रलय से जुड़े अधिकारियों की मानें तो इसे लेकर तेजी से काम चल रहा है। सरकार इसे अपनी एक बड़ी उपलब्धि के रूप में देख रही है।

15 लाख शिक्षकों का अब तय समय से पहले पूरा होगा NIOS DElEd प्रशिक्षण Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:09 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.