7 करोड़ बच्चों को खिलाई जाएगी पेट के कीड़े मारने की दवा, 1 से 19 साल के बच्चों को कल दी जाएगी एल्बेंडाजॉल दवा

7 करोड़ बच्चों को खिलाई जाएगी पेट के कीड़े मारने की दवा, 1 से 19 साल के बच्चों को कल दी जाएगी एल्बेंडाजॉल दवा


बच्चों को कीड़ों की दवा खिलाने में बरतें सावधानी : डिप्टी सीएम

सभी जिलों में चलेगा कृमि मुक्ति दिवस अभियान, कल खिलाई जाएगी टेबलेट

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने 10 अगस्त को प्रदेश में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस अभियान की सराहना करते हुए स्वास्थ्य व अन्य संबंधित विभागों को खास तौर पर सतर्कता बरतने की हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि बच्चों को पेट के कीड़े मारने वाली एल्बेंडाजॉल टेबलेट खिलाते समय देख लिया जाए कि दवा कहीं एक्सपायरी तो नहीं है। उन्होंने यह भी ध्यान रखने को कहा कि बच्चे को कोई ऐसी बीमारी या समस्या न हो, जिसमें यह दवा नुकसान करती हो।


बुधवार को लखनऊ में अलीगंज स्थित लोहिया भवन में उपमुख्यमंत्री डॉ. शर्मा ने चांदगंज स्थित परिषदीय प्राथमिक विद्यालय की कक्षा चार की छात्र अनामिका को एल्बेंडाजॉल टेबलेट खिलाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस अभियान की प्रदेश में औपचारिक शुरुआत की। उनके साथ मौजूद मातृ शिशु एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ.रीता बहुगुणा जोशी, इसी विभाग की राज्यमंत्री स्वाती सिंह व विधायक नीरज बोरा ने भी इसी विद्यालय के विद्यार्थी शालू, मनीष और महेंद्र को दवा खिलाई। आयोजन में डॉ. बहुगुणा ने कहा कि बच्चों के पेट के कीड़े हजारों-लाखों अंडे देकर खून के जरिए दिमाग तक पहुंच जाते हैं, जिससे बच्चों का विकास प्रभावित होता है, इसलिए पेट के कीड़े निकालना जरूरी है।


स्वाती सिंह ने दवा खिलाने के साथ बच्चों को यह भी बताए जाने की जरूरत जताई कि नंगे पैर खेलने या बिना हाथ धोये खाने जैसी बुरी आदतों की वजह से कीड़े पेट में पहुंच जाते हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से इसमें सहयोग की अपेक्षा जताई, जिस पर उपमुख्यमंत्री डॉ.शर्मा ने प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में इसके लिए जागरुकता बढ़ाने को आश्वस्त किया। आयोजन में स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ.पद्माकर सिंह तथा यूनीसेफ व अभियान से जुड़ी संस्था एविडेंस एक्शन के भी अधिकारी मौजूद थे।


पिछली बार से आगे जाने का लक्ष्य : प्रदेश में इससे पहले यह अभियान अगस्त 2016 में 49 जिलों में और फरवरी 2017 में 57 जिलों में संचालित किया गया था। इस बार 10 अगस्त को सभी 75 जिलों में 7.09 करोड़ से अधिक एक से 19 साल तक के बच्चों को यह दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है।


7 करोड़ बच्चों को खिलाई जाएगी पेट के कीड़े मारने की दवा, 1 से 19 साल के बच्चों को कल दी जाएगी एल्बेंडाजॉल दवा Reviewed by Ram Krishna mishra on 7:40 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.