स्कूलों की योजनाओं का औचक निरीक्षण करेगा उड़न दस्ता, प्रार्थना सभा मे कराएंगे योग

प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों व विद्यार्थियों की उपस्थित, एमडीएम वितरण समेत सारी योजनाओं पर नजर रखने के लिए उड़न दस्ता (फ्लाइंग स्क्वॉयड) बनाया जाएगा। ये उड़न दस्ता किसी भी स्कूल का औचक निरीक्षण करेगा। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश द्विवेदी ने यह घोषणा की।
उन्होंने बताया कि यह उड़न दस्ता स्थायी तौर पर मंडल स्तर पर बनाया जाएगा। यह पाठ्य पुस्तक वितरण, जूता-मोजा, स्कूल बैग, यूनिफार्म, स्वेटर वितरण तक का औचक निरीक्षण करेगा। इसका विस्तृत शासनादेश मंगलवार को जारी किया जाएगा।सोमवार को कार्यभार ग्रहण करने के बाद वह बेसिक शिक्षा निदेशालय पहुंचे और अधिकारियों के साथ बैठक कर स्पष्ट किया किसी भी योजना में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग से उन्होंने 2022 तक के लिए हर वर्ष का एक्शन प्लान मांगा और कहा कि अब प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में दिये जा रहे मिड डे मील में थर्ड पार्टी सोशल ऑडिट करवाया जाएगा। इसमें अन्य विभागों के अधिकारियों के अलावा गैर सरकारी संगठन, पत्रकार व जनप्रतिनिधि शामिल किये जाएंगे। अभी तक मिड डे मील में सोशल ऑडिट होता आया है। उन्होंने निर्देश दिये कि मंत्री से लेकर प्रदेश स्तर के सभी अधिकारी महीने में कम से कम एक दिन स्कूलों का औचक निरीक्षण खुद करें।

सुबह योग तो स्कूल के बाद पीटी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के फिट इण्डिया अभियान का उदाहरण देते हुए उन्होंने निर्देश दिये कि सुबह प्रार्थना सभा में योग करवाया जाए। उन्होंने कहा कि बच्चों को पढ़ाई लिखाई के साथ फिट रहने के भी तरीके सिखाएं जाएं। स्कूल की छुट्टी से पहले पीटी भी करवाई जाए।


खबर साभार : अमर उजाला / दैनिक जागरण / हिन्दुस्तान / डेली न्यूज एक्टिविस्ट

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
स्कूलों की योजनाओं का औचक निरीक्षण करेगा उड़न दस्ता, प्रार्थना सभा मे कराएंगे योग Reviewed by राम कृष्ण मिश्र (रिक्की) on 5:35 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.