जूनियर टीईटी पास अभ्यर्थियों के लिए एडेड शिक्षक भर्ती बनेगी बड़ा अवसर

जूनियर टीईटी पास अभ्यर्थियों के लिए एडेड शिक्षक भर्ती बनेगी बड़ा अवसर


प्रयागराज : प्रदेश के एडेड जूनियर हाईस्कूलों में रिक्त शिक्षकों के 1894 पदों की पहली बार लिखित परीक्षा 11 अप्रैल को होगी। इस भर्ती से पहले यूपीटीईटी (उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा) नहीं हो सकी, लेकिन यह उन अभ्यर्थियों के लिए बड़ा अवसर है, जो भर्ती की आस में पिछले कई वर्षो से उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा पास करते चले आ रहे हैं। सिर्फ पांच साल में ही भर्ती की अर्हता परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों की संख्या 4.28 लाख से अधिक हो गई है। वहीं, सीटीईटी में उच्च प्राथमिक स्तर का इम्तिहान पास करने वालों की संख्या अलग है।


प्रदेश में हर साल शिक्षक पात्रता परीक्षा कराई जाती है। इसमें प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की दो परीक्षाएं होती हैं। इसके जरिये सूबे के प्राथमिक स्कूलों में तो नियमित अंतराल पर भर्तियां हो रही हैं, लेकिन उच्च प्राथमिक स्तर की टीईटी उत्तीर्ण करने वालों को मौका नहीं मिला। इसी तरह से केंद्र की टीईटी में भी वर्ष में दो बार अभ्यर्थी उत्तीर्ण हो रहे हैं।

इनको योगी सरकार ने बड़ा अवसर मुहैया कराया है। उन्हें सात साल इंतजार के बाद सीधी भर्ती में शामिल होने का अवसर मिल रहा है। इसके पहले वर्ष 2013 में विज्ञान व गणित के 29334 शिक्षकों की भर्ती बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक स्कूलों में हुई थी। पदों की संख्या 1894 है, एक पद दावेदारों की संख्या कई गुना होगी। वास्तविक संख्या आवेदन पूरा होने के बाद मार्च में स्पष्ट होगी। ज्ञात हो कि भर्ती के लिए 22 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है।


परिषदीय स्कूलों में सीधी भर्ती नहीं : बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक के पदों पर सीधी भर्ती नहीं होगी, बल्कि वहां के पद प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों को पदोन्नति देकर भरने का प्रविधान नियमावली में किया गया है। ऐसे में अब एडेड जूनियर हाईस्कूल में ही दावेदारी हो सकेगी।

उच्च प्राथमिक स्तर परीक्षा उत्तीर्ण

वर्ष -             संख्या

2015           87,353
2016           50,138
2017           41,888
2018          1,88,646
2019           60,068
कुल             4,28,093

■ यह भी पढ़े और आदेश देखें
एडेड जूनियर हाईस्कूल शिक्षक भर्ती  से जुड़े आदेश / शासनादेश













जूनियर टीईटी पास अभ्यर्थियों के लिए एडेड शिक्षक भर्ती बनेगी बड़ा अवसर Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:05 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.