बेसिक शिक्षा विभाग : COVID 19 के दृष्टिगत विद्यार्थियों व अभिभावकों के व्यवहार परिवर्तन हेतु संदेश के सम्बंध में

बेसिक शिक्षा विभाग : COVID 19 के दृष्टिगत विद्यार्थियों व अभिभावकों के व्यवहार परिवर्तन हेतु संदेश के सम्बंध में 

पहल : बेसिक शिक्षक देंगे कोरोना संक्रमण से बचाव की जानकारी


यूपी में शिक्षकों को अब गांवों में कोरोना संक्रमण से संबंधित जागरूकता फैलानी होगी। अभिभावकों व विद्यार्थियों के साथ मिल कर कोरोना संक्रमण के बचाव के तरीकों पर चर्चा करनी होगी। इस संबंध में महानिदेशक बेसिक शिक्षा विजय किरन आनंद ने आदेश जारी कर दिया है।


उन्होंने कहा है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए साफ सफाई, मास्क पहनना, दूरी बनाए रखना और साबुन से हाथ धोना आदि संदेशों को जनआंदोलन बना कर लोगों तक पहुंचाया जाए। इसके स्थानीय भाषा में संदेश विभिन्न माध्यमों से पहुंचाए जाए। डिजिटल माध्यम जैसे दूरदर्शन चैनल, रेडियो या ई लर्निंग साइट पर भी प्रचार किया जाए। कई तरह के पोस्टर व क्रिएटिव तैयार किया जाए और स्कूल के अंदर व बाहर इसे लगाया जाए। इन्हें ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान भी दिखाया जाए। चूंकि प्राइमरी स्कूल के शिक्षक की पहुंच गांव के ज्यादातर घरों में होती है लिहाजा वे इस अभियान को पूरे जोर से चलाएं और हर घर में कोरोना से बचाव के तरीके से अवगत कराना कराएं।


उन्होंने कहा है कि इस अभियान को पूरे मिशन मोड में चलाया जाएगा और यूनाइट टु फाइट कोरोना हैशटैग के साथ इसकी तस्वीरे ट्वीट की जाएं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इससे प्रेरणा मिले। जिलों में अन्य विभागों को भी इस अभियान से जोड़ा जाए।



बेसिक शिक्षा विभाग : COVID 19 के दृष्टिगत विद्यार्थियों व अभिभावकों के व्यवहार परिवर्तन हेतु संदेश के सम्बंध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:06 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.