डीएलएड (बीटीसी) प्रशिक्षण 2021 के अंतर्गत प्रदेश में रिक्त सीटों को शत प्रतिशत भरे जाने के उद्देश्य से सीधे प्रवेश की कार्यवाही किये जाने हेतु समय सारिणी जारी, देखें विज्ञप्ति

डीएलएड (बीटीसी) प्रशिक्षण 2021 के अंतर्गत प्रदेश में रिक्त सीटों को शत प्रतिशत भरे जाने के उद्देश्य से सीधे प्रवेश की कार्यवाही किये जाने हेतु समय सारिणी जारी, देखें विज्ञप्ति।

यूपी : डीएलएड की 1.32 लाख रिक्त सीटों पर सीधे प्रवेश 8 नवंबर से होगा

डीएलएड में रिक्त सीटों पर कॉलेज ले सकेंगे सीधे प्रवेश

डीएलएड की 1.32 लाख सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया 08 नवम्बर से


डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजूकेशन (डीएलएड) 2021 के दाखिले के दौरान निजी संस्थानों की खाली रह गई 132766 सीटों पर आठ नवंबर से सीधा प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश की प्रक्रिया 13 नवंबर तक चलेगी और संस्थानों को 15 नवंबर तक प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों की सूचना वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। निर्धारित समय पर सूचना अपलोड न करने पर प्रवेश मान्य नहीं होगा। प्रतिदिन प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों की सूचना वेबसाइट पर लॉक की जाएगी। ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें प्रवेश दिया जा चुका है, उन्हें दूसरे चरण में शामिल नहीं किया जाएगा।


प्रयागराज । सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से डीएलएड (बीटीसी) 2021 में अभ्यर्थियों को प्रवेश का एक और अवसर प्रदान किया गया है। रैंक 01 से 240154 के बीच ऐसे अभ्यर्थी, जिन्होंने अभी प्रवेश नहीं लिया है, वह दाखिला ले सकते हैं। दाखिला ले चुके अभ्यर्थियों को इस प्रवेश प्रक्रिया में अवसर नहीं दिया जाएगा। गौरतलब है कि काउंसलिंग के दौरान सूबे में 228900 सीटों के सापेक्ष महज 96134 अभ्यर्थियों ने दाखिला लिया था। इसके चलते बड़ी संख्या में सीटे खाली रह गईं।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय के मुताबिक प्रदेश में राजकीय और निजी संस्थानों में रिक्त सीटों को शत प्रतिशत भरे जाने के उद्देश्य से ऑनलाइन आवेदन करने वाले ऐसे अभ्यर्थी, जिन्होंने प्रवेश नहीं लिया, वे सीधे प्रवेश ले सकते हैं। 8 नवंबर से 13 नवंबर के बीच ऐसे अभ्यर्थी सुबह दस बजे से दोपहर चार बजे के बीच आवेदन प्राप्त कर सकते हैं। राजकीय एवं निजी संस्थान प्रतिदिन सायं चार से पांच बजे तक आवेदित अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट बनाकर नोटिस बोर्ड पर चस्पा करेंगे। साथ ही प्रवेशित अभ्यर्थियों को दूरभाष या मैसेज के माध्यम से सूचित करेंगे।

प्रतिदिन दाखिला लेने वाले अभ्यर्थियों का प्रवेश वेबसाइट पर लॉक करना होगा। आवेदन पत्र एवं समस्त शैक्षिक, आरक्षण, विशेष आरक्षण आदि सुसंगत अभिलेखों के साथ निजी संस्थान में सीधे प्रवेश के लिए आवेदन प्रस्तुत करना होगा। अभ्यर्थी अपने आवेदन पत्र का प्रिंट वेबसाइट updeled.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं।


डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन) 2021 की खाली 132766 सीटों पर निजी संस्थान 8 से 13 नवंबर तक सीधा प्रवेश देंगे। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय ने संस्थानों को 15 नवंबर तक प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों की सूचना वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। निश्चित समय पर सूचना अपलोड नहीं करने पर प्रवेश मान्य नहीं होगा।


निजी कॉलेज 8 से 13 नवंबर तक प्रतिदिन सुबह 10 से 4 बजे तक आवेदन प्राप्त करेंगे। 4 से 5 बजे तक आवेदित अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट बनाकर नोटिस बोर्ड पर चस्पा करेंगे और प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों को फोन अथवा मैसेज से सूचित करेंगे। प्रतिदिन प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों की सूचना वेबसाइट पर लॉक की जाएगी।


प्रथम चरण में अभ्यर्थियों को संस्थान का विकल्प भरने का अवसर दिया जा चुका है इसलिए दूसरे चरण में आरक्षित/विशेष आरक्षण श्रेणी के अतिरिक्त अभ्यर्थी उपलब्ध न होने की स्थिति में सीटों को शत-प्रतिशत भरने के उद्देश्य से आरक्षित/विशेष आरक्षित श्रेणी की सीटों को अनारक्षित श्रेणी की सीट में परिवर्तित करते हुए सीधे प्रवेश की कार्रवाई की जाएगी। 


ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें प्रवेश दिया जा चुका है उन्हें दूसरे चरण में शामिल नहीं किया जाएगा। गौरतलब है कि डायट की 10600 सीटों समेत निजी कॉलेजों की कुल 228900 सीटों पर पहले चरण में प्रवेश दिया गया था। जिनमें से डायट की 10134 और निजी संस्थानों की 86000 सीटों पर ही अभ्यर्थियों ने प्रवेश लिया था। कई निजी कॉलेजों को एक भी छात्र नहीं मिला था। 132766 सीटें खाली रह गई थी। 




डीएलएड (बीटीसी) प्रशिक्षण 2021 के अंतर्गत प्रदेश में रिक्त सीटों को शत प्रतिशत भरे जाने के उद्देश्य से सीधे प्रवेश की कार्यवाही किये जाने हेतु समय सारिणी जारी, देखें विज्ञप्ति Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 10:31 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.