विकसित खेल परिसरों में छात्र⁄ छात्राओं को कोचिंग ⁄ प्रशिक्षण दिलाये जाने के सम्बंध में

विकसित खेल परिसरों में छात्र⁄ छात्राओं को कोचिंग ⁄ प्रशिक्षण दिलाये जाने के सम्बंध में।

27 जिलों में अब प्राइमरी व जूनियर स्कूलों के छात्रों को मिलेगा योग्य प्रशिक्षकों से खेलों का प्रशिक्षण


प्रदेश के दो दर्जन से ज्यादा जिलों में प्राइमरी व जूनियर स्कूलों के बच्चों को वॉलीबॉल, फुटबॉल, एथलेटिक्स जैसे खेलों में प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए खेल विभाग के प्रशिक्षकों की मदद ली जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग के निदेश सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।


उन्होंने 27 जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिख कर कहा है कि जिन स्कूलों को इसके लिए चयनित किया गया है, वहां के प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए जाएं कि वे खेल विभाग के प्रशिक्षकों से संपर्क कर प्रशिक्षण शुरू करवाएं। ये प्रशिक्षण हफ्ते में दो दिन दिया जाएगा। वहीं इसके लिए उन स्कूलों का चयन किया गया है जहां खेलने के लिए मैदान उपलब्ध है।


अभी तक स्कूलों में खेलों को बढ़ावा देने के लिए फुटबॉल व बैडमिंटन खिलवाया जाता है लेकिन प्रशिक्षक न होने की स्थिति में प्रतियोगिताओं में बच्चे पिछड़ जाते हैं। सरकार ने स्कूलवार खेलों का वर्गीकरण भी कर दिया गया है। यह वर्गीकरण जगह के हिसाब से किया गया है। इसमें कबड्डी, खोखो, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, कुश्ती, एथलेटिक्स, क्रिकेट, वॉलीबॉल, फुटबॉल, हॉकी आदि खेलों का चयन किया गया है। बेसिक शिक्षा निदेशक ने कहा है कि चूंकि बेसिक शिक्षा विभाग में योग्य प्रशिक्षक नहीं है लिहाज जिलों में विभिन्न खेल परिसरों को चिह्नित कर खेल विभाग के अधिकारियों से संपर्क स्थापित कर विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिलवाएं।


इसके लिए आगरा, अम्बेडकर नगर, अमेठी, बांदा, बाराबंकी, बरेली, भदोही, देवरिया, इटावा, फतेहपुर, गोण्डा, गोरखपुर, हापुड़, हरदोई, कन्नौज, कानपुर देहात, कासगंज, ललितपुर, लखनऊ, मऊ, पीलीभीत, प्रतापगढ़, सहारनपुर, शाहजहांपुर, सीतापुर, सोनभद्र और सुलतानपुर के 100 से ज्यादा स्कूलों का चयन किया गया है।

विकसित खेल परिसरों में छात्र⁄ छात्राओं को कोचिंग ⁄ प्रशिक्षण दिलाये जाने के सम्बंध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:46 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.