दीक्षा एप पर संविधान आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में छात्रों को प्रतिभाग कराए जाने हेतु बढ़ी अन्तिम तारीख, अब 28 फरवरी तक कर सकेगें आवेदन

संविधान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भाग लेंगे स्कूली बच्चे,  252 प्रश्न होंगे प्रतियोगिता में, मिलेगा प्रमाण पत्र

संविधान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में परिषदीय स्कूलों के बच्चों करेंगे प्रतिभाग,  252 प्रश्न करेंगे हल तो मिलेगा प्रमाण पत्र



परिषदीय विद्यालयों के बच्चों में संविधान के प्रति जागरूक बनाने के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता होगी। इसके लिए शासन ने तैयारी कर ली हैं। संविधान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता दीक्षा पोर्टल से आयोजित की जाएंगी। प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए प्रतिभागी को 28 फरवरी तक आवेदन मान्य होंगे।

प्रतियोगिता को सफल बनाने के लिए प्रधानाध्यापकों को जिम्मेदारी दी गई है। प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया है कि इस प्रतियोगिता में अधिक से अधिक बच्चों को प्रतिभागी बनाया जाए। राष्ट्र के जागरूक नागरिक बनने के लिए छात्रों को संविधान की मुख्य विशेषताओं से जागरूक होना जरूरी है।  संविधान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं में देश के एक जिम्मेदार नागरिक होने के मूल्यों को विकसित करना है। एक शांति पूर्ण स्वस्थ और समृद्ध देश के निर्माण में उनकी जिम्मेदारी के विषय में उन्हें स्मरण कराना है।

संविधान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में  स्कूली बच्चे अपनी भागीदारी निभाएंगे और एक जागरूक नागरिक बनने की ओर ठोस कदम बढ़ाएंगे। दीक्षा पोर्टल पर प्रतियोगिता आयोजित होगी। संविधान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता से बच्चों को जागरूक और जिम्मेदार नागरिक बनाने की पहल होगी। 28 फरवरी तक प्रतियोगिता में शामिल होने की आखिरी तारीख है।

प्रधान अध्यापकों को निर्देशित किया है कि इस प्रतियोगिता में अधिक से अधिक बच्चों को प्रतिभागी बनाया जाए। राष्ट्र के जागरूक नागरिक बनने के लिए छात्रों को संविधान की मुख्य विशेषताओं से जागरूक होना जरूरी है। जिसके लिए दीक्षा पोर्टल पर संविधान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। संविधान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं में देश के एक जिम्मेदार नागरिक होने के मूल्यों को विकसित करना तथा एक शांति पूर्ण स्वस्थ और समृद्ध देश के निर्माण में उनकी जिम्मेदारी के विषय में उन्हें स्मरण कराना है।

252 प्रश्न होंगे प्रतियोगिता में, मिलेगा प्रमाण पत्र
सुलभ प्रसंग के लिए केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद नई दिल्ली भारत सरकार के पत्र के आलोक में छात्रों को संविधान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए संबंधित लिंक भी जारी कर दिए गए हैं। हिंदी और अंग्रेजी माध्यम से प्रतियोगिता का आयोजन होगा। 

संविधान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता बच्चों व युवाओं को संविधान के मूल्यों को अंगीकार करने के लिए एक आकर्षक मंच प्रदान करेगी। इसमें 252 प्रश्न रहेंगे। छात्रों को उनके प्रदर्शन के लिए योग्यता प्रमाण पत्र के साथ साथ भागीदारी प्रमाण पत्र भी प्राप्त होगा। 


दीक्षा एप पर संविधान आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में छात्रों को प्रतिभाग कराए जाने हेतु बढ़ी अन्तिम तारीख, अब 28 फरवरी तक कर सकेगें आवेदन







दीक्षा एप पर संविधान आधारित निबंध प्रतियोगिता में छात्रों को प्रतिभाग कराए जाने विषयक। 

Participation of students in Constitution Competition 2021 on DIKSHA.



दीक्षा एप पर संविधान आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में छात्रों को प्रतिभाग कराए जाने हेतु बढ़ी अन्तिम तारीख, अब 28 फरवरी तक कर सकेगें आवेदन Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:19 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.