गत सत्र की भांति नवीन सत्र 2022-23 में यूनिफार्म, जूते-मोजे, स्कूल बैग, स्वेटर हेतु DBT की कार्यवाही प्र०अ०/स०अ० द्वारा किए जाने संबंधी आदेश जारी

गत सत्र की भांति नवीन सत्र 2022-23 में यूनिफार्म, जूते-मोजे, स्कूल बैग, स्वेटर हेतु DBT की कार्यवाही प्र०अ०/स०अ० द्वारा किए जाने संबंधी आदेश जारी।

शर्त : नई यूनिफार्म पहने विद्यार्थी की फोटो अपलोड होने पर ही मिलेगी डीबीटी के जरिए फिर धनराशि

पिछले सत्र में यूनिफार्म ली होगी तभी मिलेगा पैसा, नए सत्र के लिए DBT का आदेश जारी

इस बार परिषदीय स्कूलों के छात्र/छात्राओं के खाता विवरण के साथ फोटो भी करना होगा अपलोड, देखें आदेश

यूनीफार्म, जूता-मोजा स्कूल बैग का फिर खाते में भुगतान, सभी जिलाधिकारियों को निर्देश

बेसिक शिक्षा विभाग ने DBT को लेकर जारी किए छात्रों के लिए निर्देश, सुनकर चकराने लगे लापरवाह अभिभावक

परिषदीय छात्रों के अभिभावकाें की बढ़ेगी मुश्किल, नई ड्रेस में फोटो न अपलोड हुई तो नए सत्र में DBT के जरिए नहीं मिलेंगे ₹1100


परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को इस बार नई यूनिफॉर्म, जूते-मोजों के लिए धनराशि तभी मिल सकेगी, जब वह पुरानी यूनिफॉर्म दिखाएंगे। इसके लिए छात्रों को पूरी यूनिफॉर्म में फोटो पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। पुष्टि होने के बाद ही उन्हें नए सत्र के लिए धनराशि मिलेगी।

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा यह निर्देश जारी किए गए हैं। इसके बाद ऐसे कई अभिभावकों की मुश्किलें बढ़नी शुरू हो गई हैं, जिन्होंने शासन द्वारा दी धनराशि का उपयोग यूनिफॉर्म खरीदने में नहीं किया था।

लापरवाह अभिभावकों ने नहीं खरीदी थी सामग्री : वित्तीय वर्ष 2021-22 में शासन ने यूनिफॉर्म, जूते-मोजे, स्कूल बैग खरीदने के लिए धनराशि आवंटित की थी। प्रत्येक छात्र को शासन द्वारा 11 सौ रुपये की धनराशि सामग्री क्रय करने के लिए दी गई थी। हालांकि धनराशि मिलने के बाद भी कई ऐसे छात्र सामने आए थे, जिनके अभिभावकों ने धनराशि का उपयोग छात्रों के लिए सामग्री क्रय करने में नहीं किया था। 


लखनऊ : प्रदेश के बेसिक विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्रओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। उन्हें शैक्षिक सत्र 2022-23 में भी यूनीफार्म, स्कूल बैग, स्वेटर व जूता-मोजा खरीदने के लिए धनराशि अभिभावकों के बैंक खाते में भेजी जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग प्रति छात्र-छात्र 1100 रुपये का भुगतान कर रहा है। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने सभी जिलाधिकारियों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।


विभाग की ओर से शैक्षिक सत्र 2021-22 में पहली बार कक्षा एक से आठ तक में पढ़ने वाले पात्र छात्र-छात्रओं को यूनीफार्म, स्कूल बैग, स्वेटर व जूता-मोजा खरीदने के लिए धनराशि अभिभावकों के बैंक खाते में भेजी गई थी। अब नए शैक्षिक सत्र में भी धनराशि अभिभावकों के खाते में भेजे जाने के आदेश दिए गए हैं। इसके लिए खातों को आधार से जोड़ा जाना जरूरी है। 


प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने जिलाधिकारियों को आदेश दिया है कि वे 20 मई तक धन हस्तांतरित करने की प्रक्रिया पूरी कर लें। नव नामांकित सभी छात्र-छात्रओं की सूचना को प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड की जाए। वहीं पहले से पंजीकृत छात्र-छात्रओं को नवीनीकृत कराया जाए। जिनका आधार कार्ड न बना हो उनका आधार खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध आधार किट्स के माध्यम से अन्यत्र से तत्काल बनवाया जाए। इसके लिए प्रधानाध्यापक व खंड शिक्षा अधिकारी उत्तरदायी होंगे।


⚫ सामग्री के लिए अभिभावकों के बैंक खाते में जाएगा धन

⚫ प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा का सभी जिलाधिकारियों को निर्देश


लखनऊ :  नए शैक्षिक सत्र में भी सरकारी व सहायता प्राप्त स्कूलों के विद्यार्थियों को यूनिफार्म, जूता-मोजा, स्वेटर और स्कूल बैग का पैसा डीबीटी के रूप में दिया जाएगा। पुराने विद्यार्थियों को उसी सूरत में डीबीटी की धनराशि मिलेगी, जबकि उन्होंने 2021-22 के सत्र में सभी सामान खरीदे हों। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने सोमवार को आदेश जारी कर दिया है।

डीबीटी के तहत 1100 रुपये की धनराशि अभिभावकों के खाते में भेजी जाएगी। 1.85 करोड़ बच्चों को इसका लाभ मिलेगा। इस बार विचार किया जा रहा है कि पुराने उन्हीं विद्यार्थियों को धनराशि दी जाए, जिन्होंने पिछले सत्र में सभी सामान खरीदा हो। ये प्रधानाध्यापक सुनिश्चित करेंगे और प्रमाण स्वरूप पूरी यूनिफार्म, जूता-मोजा, स्वेटर पहने और स्कूल बैग लिए विद्यार्थी की फोटो मोबाइल एप के माध्यम से अपलोड करेंगे। 

जिलाधिकारियों को जारी किए आदेश में उन्होंने कहा है कि 20 मई तक स्कूलों में नामांकित सभी नए विद्यार्थियों का नाम प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकृत किया जाएगा और पुराने बच्चों का भी नए सिरे से नवीनीकरण होगा।






Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
गत सत्र की भांति नवीन सत्र 2022-23 में यूनिफार्म, जूते-मोजे, स्कूल बैग, स्वेटर हेतु DBT की कार्यवाही प्र०अ०/स०अ० द्वारा किए जाने संबंधी आदेश जारी Reviewed by sankalp gupta on 4:24 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.