राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2022 हेतु चयनित शिक्षकों की सूची जारी, देखें

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2022 हेतु चयनित शिक्षकों की सूची जारी, देखें।

5 सितम्बर को 46 शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार देंगी राष्ट्रपति

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु 5 सितंबर 2022 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 46 शिक्षकों को वर्ष 2022 के राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगी।

शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षा मंत्रालय का स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग प्रति वर्ष 5 सिंतबर को एक राष्ट्रीय समारोह का आयोजन करता है जिसमें देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। पुरस्कारों के लिए शिक्षकों का चयन ऑनलाइन तीन स्तरीय चयन प्रक्रिया के जरिए पारदर्शी तरीके से किया जाता है।

शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करने का उद्देश्य देश के शिक्षकों के अनूठे योगदान को  रेखांकित करना और ऐसे शिक्षकों का सम्मान करना है जिन्होंने अपनी प्रतिबद्धता व परिश्रम से न सिर्फ स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया है बल्कि अपने छात्रों के जीवन को भी समृद्ध किया है।

इस कार्यक्रम का दूरदर्शन और शिक्षा मंत्रालय के स्वयं प्रभा चैनल पर सीधा प्रसारण किया जाएगा और इसे https://webcast.gov.in/moe पर भी देखा जा सकता है।


खेल-खेल में विज्ञान पढ़ाते हैं बेसिक शिक्षक खुर्शीद,  देवरिया के शिक्षक राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए चयनित


देसही देवरिया। देसही देवरिया ब्लॉक के संविलियन स्कूल सहवा के विज्ञान शिक्षक खुर्शीद अहमद की शिक्षा के प्रति प्रतिबद्धता ने उन्हें दूसरों का प्रेरणास्त्रोत बना दिया है। राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए देश भर के 47 शिक्षकों की सूची में प्रदेश से अकेले खुर्शीद का नाम देखकर पूरा जिला अपने शिक्षक पर गर्व कर रहा है। वह बच्चों को खेल-खेल में विज्ञान पढाने जैसे अपने प्रयोगों से चर्चा में रहते हैं।


उन्हें पांच सितंबर को दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति द्रौपती मुर्मू के हाथ से राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार से नवाजा जाएगा। एक दिन पहले चार सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी के साथ रात्रि भोज में शामिल होंगे। 


उत्तर प्रदेश राज्य अध्यापक पुरस्कार-2019, एससीईआरटी यूपी से विशिष्ट प्रतिभा सम्मान 2019, बेसिक शिक्षा परिषद यूपी सम्मान-2019, कला क्रॉफ्ट और पपेट्री पुरस्कार, लगातार चार बार आदर्श पाठ योजना पुरस्कार, लगातार तीन बार कहानी सुनाओ प्रतियोगिता पुरस्कार, नाट्य प्रतियोगिता पुरस्कार-2020, यूपी बेसिक शिक्षा परिषद से उत्कृष्ट विद्यालय पुरस्कार, राष्ट्रीय चुनाव आयोग से चुनावी कार्य में उत्कृष्ट योगदान के लिए पुरस्कृत, वर्ष 2022 में राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए चयनित हुए हैं।



 नई दिल्ली : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु 46 शिक्षकों को स्कूली शिक्षा मैं उनके अद्वितीय योगदन के लिए राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार' सम्मानित करेंगी। पांच सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम में इन शिक्षकों को पुरस्कार दिया जाएगा।

अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चयनित शिक्षकों में हिमाचल प्रदेश, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना के तीन तीन शिक्षक शामिल हैं। उत्तर प्रदेश से खुर्शीद अहमद का नाम शामिल है। शिक्षा मंत्रालय देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को पुरस्कार प्रदान करने के लिए हर साल पांच सितंबर को विज्ञान भवन में एक समारोह आयोजित करता रहा है।

 तीन चरणों की प्रक्रिया के माध्यम से इन शिक्षकों का चयन पारदर्शी तरीके से किया जाता है। एक अधिकारी ने बताया, शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करने का उद्देश्य उनके अद्वितीय योगदान को मान्यता देना है। इन शिक्षकों ने न सिर्फ स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारा है, बल्कि छात्रों की जिंदगी को भी समृद्ध किया है।


UP से देवरिया के खुर्शीद को राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार

लखनऊ। शिक्षक दिवस पर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से दिए जाने वाले राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए प्रदेश से देवरिया के शिक्षक खुर्शीद अहमद का चयन किया गया है। वे कंपोजिट स्कूल सहवा में पढ़ाते हैं। 5 सितंबर को शिक्षक दिवस पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में उन्हें यह पुरस्कार दिया जाएगा। इसके तहत 50 हजार रुपये नकद, प्रमाण पत्र व एक सिल्वर मेडल मिलेगा।












Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2022 हेतु चयनित शिक्षकों की सूची जारी, देखें Reviewed by sankalp gupta on 5:38 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.