सड़क दुर्घटना में मृतकों की संख्या में कमी लाये जाने के सम्बन्ध में बेसिक शिक्षा विभाग का सहयोग लिए जाने के संबंध में, सड़क सुरक्षा को लेकर हर विद्यालय में विद्यालय परिवहन सुरक्षा समिति का होगा गठन।

सड़क दुर्घटना में मृतकों की संख्या में कमी लाये जाने के सम्बन्ध में बेसिक शिक्षा विभाग का सहयोग लिए जाने के संबंध में।

सड़क सुरक्षा को लेकर हर विद्यालय में विद्यालय परिवहन सुरक्षा समिति का होगा गठन।

स्कूलों की प्रार्थना सभा में पढ़ाया जाएगा सड़क सुरक्षा का पाठ, बेसिक शिक्षा विभाग ने दिए निर्देश


परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र - छात्राओं को यातायात नियमों व सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से स्कूलों में परिवहन सुरक्षा समिति का गठन किया जाएगा। इसके लिए संयुक्त शिक्षा निदेशक बेसिक गणेश कुमार ने बीएसए को पत्र भेजा है।

स्कूल परिसर की दीवारों पर यातायात नियम प्रदर्शित करने वाले स्लोगन लिखे जाएंगे। छात्र- छात्राओं में जागरूकता लाने के लिए शिक्षक अभिभावकों के साथ बैठक भी करेंगे। इसके अलावा समय-समय पर यातायात विभाग की ओर से आयोजित होने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह के कार्यक्रमों में परिषदीय विद्यालयों के छात्र छात्राओं को प्रतिभाग कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।

इसका मुख्य उद्देश्य सड़क हादसों में कमी लाना है। विद्यालय परिवहन सुरक्षा समिति बनाकर अभिभावकों को भी जोड़ने को कहा गया है।



बेसिक शिक्षा विभाग से जुड़े विद्यालयों में प्रार्थना सभा के समय विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा का पाठ पढ़ाया जाएगा। भीड़ वाले स्थानों में वाहन स्पीड का ध्यान रखने, मोबाइल फोन का प्रयोग न करने, हेलमेट पहनने, यातायात नियमों व चिह्नों का पालन करने आदि के बारे में परिवहन विभाग से जारी सावधानियों की जानकारी दी जाएगी। यही नहीं अभिभावकों को जागरूक करने के साथ ही अन्य प्रयास भी किए जाएंगे। इसके लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को निर्देशित करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह पहल सड़क दुर्घटना में मृतकों की संख्या कम करने के लिए परिवहन विभाग की ओर से की जा रही कवायद के सहयोग में है। बेसिक शिक्षा निदेशक की ओर से संयुक्त शिक्षा निदेशक (बेसिक) गणेश कुमार द्वारा जारी निर्देशों में अधिकारियों को जिले के विद्यालयों में प्रधानाचार्यों से अभिभावकों के साथ जागरूकता लाने के लिए बैठक करने के लिए भी कहा गया है। यही नहीं प्रत्येक विद्यालय में विद्यालय परिवहन सुरक्षा समिति गठित करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही कहा गया है कि स्कूल परिसर की दीवारों पर यातायात नियम, नारे प्रदर्शित किए जाएं। इसके अलावा समय-समय पर आयोजित होने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह में भी विद्यालयों की ओर से प्रतिभागिता सुनिश्चित की जाए।


हर बेसिक स्कूल में बनेगी विद्यालय परिवहन सुरक्षा समिति

लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद के हर स्कूल में विद्यालय परिवहन सुरक्षा समिति गठित करने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूल परिसर की दीवारों पर यातायात नियम, नारे प्रदर्शित होंगे। वहीं, सड़क सुरक्षा सप्ताह में भी विद्यालयों की ओर से प्रतिभागिता की जाएगी। संयुक्त शिक्षा निदेशक (बेसिक) गणेश कुमार ने बीएसए को जिले के विद्यालयों में प्रधानाचार्यों से अभिभावकों के साथ जागरूकता लाने के लिए बैठक करने के लिए भी कहा है।

सड़क दुर्घटना में मृतकों की संख्या में कमी लाये जाने के सम्बन्ध में बेसिक शिक्षा विभाग का सहयोग लिए जाने के संबंध में, सड़क सुरक्षा को लेकर हर विद्यालय में विद्यालय परिवहन सुरक्षा समिति का होगा गठन। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:47 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.