राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2023-24 के ऑनलाइन आवेदन के सम्बन्ध में।

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2023-24 के ऑनलाइन आवेदन के सम्बन्ध में।

🆕 Update 

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा के लिए आवेदन 24 सितंबर तक, इस वेबसाइट पर जाकर करें आवेदन


इसके लिए 24 सितंबर तक अभ्यर्थी आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। डाक या अन्य किसी माध्यम से भेजे गए फार्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे। परीक्षा के संबंध में किसी भी तरह की विस्तृत जानकारी के लिए वेबसाइट www.entdata.co.in पर क्लिक कर सकते हैं।


प्रयागराज । सत्र 2023-24 के लिए राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो चुका है। 24 सितंबर तक अभ्यर्थी आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। डाक या अन्य किसी माध्यम से भेजे गए फार्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे। परीक्षा के संबंध में किसी भी तरह की विस्तृत जानकारी के लिए वेबसाइट www.entdata.co.in पर क्लिक कर सकते हैं।


परीक्षा छह नवंबर को सुबह आठ से 11 बजे तक

 परीक्षा छह नवंबर को प्रात: आठ बजे से 11 बजे तक निर्धारित केंद्र पर कराई जाएगी। वही विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं जो सत्र 2021-22 में कक्षा सात की परीक्षा में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए पांच प्रतिशत की छूट है। 

ऐसे विद्यार्थी जो सत्र 2022-23 में राजकीय/अशासकीय सहायता प्राप्त/स्थानीय निकाय ( परिषदीय) के विद्यालय में कक्षा आठ में अध्ययनरत हो। 

जवाहर नवोदय विद्यालय केंद्रीय विद्यालय, सैनिक स्कूल, राजकीय आवासीय एवं प्राइवेट विद्यालय में अध्ययनरत छात्र/छात्राएं इस परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सकते। अभ्यर्थियों के अभिभावकों की आय तीन लाख पचास हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस परीक्षा के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जायेगा।



राष्ट्रीय आय और योग्यता आधारित परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन शुरू, जिला स्तर पर छह नवंबर को होगी परीक्षा

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा (NMMS) का आवेदन 29 अगस्त 2022 से,  परीक्षा 6 नवम्बर 2022 को

चाहिए 12000 रुपये की सालाना छात्रवृत्ति, तो करें 29 अगस्त से आवेदन

राष्टीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए आवेदन 29 अगस्त से कर सकेंगे।


❤️ राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा


फार्म भरने की प्रारम्भ तिथि - 29 अगस्त 2022
अंतिम तिथि- 24 सितम्बर 2022
परीक्षा तिथि - 6 नवम्बर 2022


●  इस परीक्षा में ऐसे छात्र/छात्राएं अर्ह होंगे जो कक्षा 8 में अध्ययनरत हों तथा उसने कक्षा 7 में 55 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों।

●  उसके पिता/अभिभावक की वार्षिक आय 3.5 लाख से कम हो इसका प्रमाणपत्र हो।

●  यदि आरक्षित वर्ग का है तो जाति प्रमाणपत्र हो।

●  सामान्य मानसिक योग्यता परीक्षण के 90 प्रश्न होंगे समय 90 मिनट का होगा।

●  शैक्षिक अभिरुचि परीक्षण के 90 प्रश्न होंगे समय 90 मिनट होगा।

●  शैक्षिक अभिरुचि परीक्षण के अंतर्गत 35 प्रश्न विज्ञान से 35 प्रश्न सामाजिक विज्ञान से तथा 20 प्रश्न गणित के होंगे।

●  परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

●  परीक्षा में अनु0जाति एवं अनु0जनजाति वर्ग के बच्चों को 35 प्रतिशत तथा अन्य वर्ग के बच्चों को 40 प्रतिशत अर्हता अंक होंगे।



🔴  आवश्यक प्रपत्र-

1- स्कूल का प्रमाणपत्र
2- यदि अनु0जाति/जनजाति  से हैं तो प्रमाणपत्र
3- आय प्रमाणपत्र
4- यदि विकलांग है तो प्रमाणपत्र
5- यदि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित है तो प्रमाणपत्र


🔵 विस्तृत जानकारी के लिए 👇



इस परीक्षा में केन्द्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल, राजकीय आवासीय व प्राइवेट स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थी नहीं बैठ सकते हैं। इसमें 1000 रुपये प्रतिमाह की दर से 12000 रुपये सालाना छात्रवृत्ति दी जाएगी। यह छात्रवृत्ति कक्षा 9 से 12 तक दी जाएगी।


लखनऊ, राष्ट्रीय आय व योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा 2023-24 के ऑनलाइन आवेदन 29 अगस्त से होंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 सितम्बर है। इसकी परीक्षा 6 नवम्बर को होगी। यूपी के लिए 15143 सीटों का कोटा निर्धारित किया गया है।


बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक सर्वेन्द्र बहादुर विक्रम सिंह ने बुधवार को आदेश जारी किया है कि इस परीक्षा के लिए कक्षा सात की परीक्षा न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ प्राप्त करने वाले विद्यार्थी पात्र हैं। आरक्षित वर्ग को पांच फीसदी की छूट दी जाएगी। ऐसे छात्र-छात्राएं ही पात्र होंगे, जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय सभी स्रोतों से 3.50 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।


राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2023-24 के ऑनलाइन आवेदन के सम्बन्ध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 3:17 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.