परिषदीय शिक्षकों का अंतः जनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण के संबंध में प्रस्ताव

परिषदीय शिक्षकों का अंतः जनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण संबंध में प्रस्ताव।


बेसिक शिक्षा: अंत: जनपदीय तबादले साल में दो बार होंगे, 

■ तबादले के लिए साल दे सकेंगे आवेदन

■ गर्मी, जाड़ों की छुट्टियों में जारी होगा आदेश

बेसिक शिक्षक पारस्परिक तबादले की प्रक्रिया डेढ़ माह में पूरी होगी, यह होगी प्रक्रिया

प्राइमरी के शिक्षकों के लिए विषय की बाध्यता नहीं, उच्च प्राथमिक विद्यालयों में समान पद व समान विषय वाले शिक्षकों के बीच ही तबादले हो सकेंगे।


लखनऊ । बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों के अंतः जनपदीय पारस्परिक तबादले के लिए प्राइमरी कक्षाओं के शिक्षकों के लिए विषयों की बाध्यता नहीं होगी लेकिन उच्च प्राथमिक विद्यालयों में समान पद व समान विषय वाले शिक्षकों के बीच ही तबादले हो सकेंगे।

ग्रामीण व नगर संवर्ग के बीच तबादले अनुमन्य नहीं होंगे, अपने ही काडर के बीच पारस्परिक तबादले हो सकेंगे। पारस्परिक तबादले की प्रक्रिया में दोनों शिक्षकों को एक-दूसरे के कार्यरत विद्यालय में पदस्थापित किया जाएगा। वेबसाइट पर पारस्परिक तबादले के लिए इच्छुक शिक्षकों के लिए आवेदन के पूर्व उनके ब्योरे को भरने के लिए एक प्रपत्र बनाया जाएगा।


इन श्रेणियों के बीच हो सकेगा स्थानांतरण


■ प्राथमिक / जूनियर स्कूलों के प्रधानाध्यापक का समकक्ष पद पर
■ प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय का सहायक अध्यापक उच्च प्राथमिक विद्यालय 
■ सहायक अध्यापक का समकक्ष पदों पर


लखनऊ । बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों के अंत: जनपदीय पारस्परिक तबादले साल में दो बार हो सकेंगे। इसके लिए वे पूरे साल आवेदन कर सकेंगे लेकिन स्थानांतरण आदेश शीतकालीन या गर्मी की छुट्टियों में जारी किए जाएंगे और इसी समय उन्हें कार्यमुक्त किया जाएगा। इस संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बुधवार को शासन को प्रस्ताव भेज दिया है।


प्रदेश में कई वर्षों से जिले के अंदर तबादले या समायोजन नहीं हुए हैं। इससे जिले के अंदर ही शिक्षकों को 70 से 120 किमी तक की यात्रा रोज करनी पड़ती है। इसलिए सरकार ने पारस्परिक तबादलों के आवेदन का प्रस्ताव शासन को भेजा है।


इसके लिए आवेदन वर्ष भर किए जा सकेंगे। आवेदन करने के 15 दिन के अंदर बीएसए ऑफिस में इसका प्रिंट आउट जमा होगा। वहीं डेढ़ महीने के अंदर प्रक्रिया पूरी कर आदेश गर्मी या जाड़े की छुट्टियों में जारी होगा और शिक्षक को एक हफ्ते के भीतर कार्यभार ग्रहण करना होगा। जिला स्तर पर डायट प्राचार्य की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी, जिसमें जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और वित्र एवं लेखाधिकारी होंगे।


यह होगी प्रक्रिया

वेबसाइट पर पारस्परिक तबादले को इच्छुक शिक्षकों के लिए आवेदन के पूर्व उनके ब्योरे को भरने को एक प्रपत्र बनाया जाएगा। अंत: जनपदीय पारस्परिक तबादले के लिए इच्छुक शिक्षक आपसी सहमति से आवेदन पत्र देंगे। इनकी पात्रता - अपात्रता संबंधी रिपोर्ट विकास खण्ड के खण्ड शिक्षा अधिकारी सत्यापित कर रिपोर्ट बीएसए को देंगे और कमेटी की सिफारिश के बाद ही तबादले किए जा सकेंगे।









Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
परिषदीय शिक्षकों का अंतः जनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण के संबंध में प्रस्ताव Reviewed by sankalp gupta on 4:51 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.