उ०प्र० बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित जूनियर बेसिक (प्राथमिक) विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक/शिक्षिकाओं के पदोन्नति के सम्बन्ध में समय सारिणी जारी

परिषदीय शिक्षकों की पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू, वरिष्ठता सूची जारी होने के बाद 30 अप्रैल तक पूरी होगी प्रक्रिया


बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से संचालित परिषदीय विद्यालयों में तैनात प्राथमिक सहायक शिक्षकों की पदोन्नति की प्रक्रिया विभाग ने शुरू कर दी है। पदोन्नति की पूरी प्रक्रिया 30 अप्रैल तक पूरी कर ली जाएगी। पाँच वर्ष का सेवा पूरा करने वाले शिक्षक पदोन्नति प्रक्रिया के लिए योग्य होंगे।

बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव प्रताप सिंह बघेल की तरफ से सभी बीएसए को भेजे गए पत्र में पदोन्नति की प्रक्रिया के लिए तैयारियां पूरी करने का निर्देश दिया गया है।

पत्र में बताया गया है कि 15 फरवरी तक मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों के खिलाफ की गई कार्रवाई व दंड का विवरण उपलब्ध कराना है। 20 फरवरी तक वरिष्ठता सूची शासन की तरफ से निर्धारित पोर्टल पर उपलब्ध करानी होगी।

वरिष्ठता सूची में 21 से 27 फरवरी के बीच आपत्तियां ली जाएंगी आपत्तियों का निस्तारण 13 मार्च तक करते हुए पोर्टल पर 16 मार्च तक प्रदर्शित करना होगा।

इसके बाद वरिष्ठता सूची का प्रकाशन 15 मार्च को करना है। शिक्षकों का वरिष्ठता क्रमांक पोर्टल पर 28 मार्च तक अपलोड करना है। वरिष्ठता के आधार पर खाली पदों पर पदोन्नति की कार्रवाई 10 अप्रैल से प्रारंभ होगी।

विद्यालयवार खाली पदों पर पदोन्नति 15 से 20 अप्रैल तक करनी होगी। जिन शिक्षकों को पदोन्नति प्रक्रिया का लाभ मिलना है, उनका विवरण मानव संपदा पोर्टल पर 30 अप्रैल तक देना होगा।


पांच साल का अनुभव पूरा करने वाले प्राथमिक विद्यालयों के सहायकों की पदोन्नति का कार्यक्रम हुआ जारी, 30 अप्रैल तक पूरी करनी होगी कार्यवाही।

 जूनियर बेसिक के शिक्षकों की पदोन्नति का कार्यक्रम जारी

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने सभी बीएसए को दिए निर्देश


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के जूनियर बेसिक विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं की पदोन्नति और पदस्थापना के लिए विस्तृत कार्यक्रम परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने जारी किया है। पदोन्नति के लिए स्थायी सहायक अध्यापक/ अध्यापिका के रूप में न्यूनतम पांच वर्ष का अध्यापन अनुभव होना अनिवार्य है।

पदोन्नति की कार्यवाही 10 अप्रैल तक पूरी की जानी है। इसका विवरण 30 अप्रैल तक मानव संपदा पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) को दिए गए हैं। इसे समय पर पूरा कराने के लिए दो नोडल अधिकारी बनाए गए हैं।

जारी कार्यक्रम के मुताबिक मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षक/शिक्षिकाओं के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही का विवरण 15 फरवरी तक अंकित किया जाना है। अनंतिम ज्येष्ठता सूची को एनआइसी द्वारा विकसित पोर्टल पर 20 फरवरी तक प्रकाशित करना है। इस सूची पर शिक्षक शिक्षिकाएं 21 से 27 फरवरी तक आपत्ति दर्ज करा सकेंगे, जिसका निस्तारण 13 मार्च तक किया जाएगा। आपत्ति निस्तारण 16 मार्च को पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा। 25 मार्च को ज्येष्ठता सूची प्रकाशित की जाएगी।


ज्येष्ठता के आधार पर रिक्त पदों पर पदोन्नति की कार्यवाही 10 अप्रैल तक पूरी की जानी है। इसके बाद विद्यालयवार रिक्त पदों की सूची आनलाइन प्रदर्शित कर पदस्थापना की कार्यवाही करने की समयसीमा 15 से 20 अप्रैल तय की गई है।


प्रोन्नत शिक्षक/शिक्षिकाओं को 29 अप्रैल तक कार्यभार ग्रहण करना होगा, जिनका विवरण मानव संपदा पोर्टल पर 30 अप्रैल तक अपडेट किया जाना है। पदोन्नति की कार्यवाही के लिए सचिव ने नोडल अधिकारी अधिकारी बनाए हैं। संयुक्त सचिव मो. अल्ताफ को आजमगढ़, कानपुर, सहारनपुर, अयोध्या, चित्रकूट, बरेली, प्रयागराज, आगरा, अलीगढ़ मंडल तथा उप सचिव राजेंद्र सिंह को मेरठ, वाराणसी, मीरजापुर, लखनऊ, गोरखपुर, बस्ती, झांसी, देवीपाटन एवं मुरादाबाद मंडल की जिम्मेदारी दी गई है।



उ०प्र० बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित जूनियर बेसिक (प्राथमिक) विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक/शिक्षिकाओं के पदोन्नति के सम्बन्ध में समय सारिणी 


जूनियर बेसिक विद्यालयों में कार्यरत स्थायी सहायक अध्यापिका या सहायक अध्यापक के रूप में न्यूनतम पाँच वर्ष का अध्यापन अनुभव पूर्ण करने वाले अध्यापकों की पदोन्नति की कार्यवाही निम्न समय सारिणी के अनुसार समयबद्ध तरीके से किया जाना है।



उ०प्र० बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित जूनियर बेसिक (प्राथमिक) विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक/शिक्षिकाओं के पदोन्नति के सम्बन्ध में समय सारिणी जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 1:54 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.